विराट अंतरराष्ट्रीय वनडे में यह करिश्मा करने वाले पहले भारतीय, जानें कैसे किया ये कारनामा

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली इस समय जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे हैं। विराट का बल्ला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसी के घर में वनडे सीरीज में रन उगल रहा है। विराट ने पिछले दिनों केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच में 160 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने ऐसा करिश्मा किया जो करने वाले वे पहले भारतीय बल्लेबाज बने। वे यह उपललब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बने।

विराट ने तीसरे वनडे में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए 160 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। उन्होंने इस दौरान 159 गेंदों का सामना कर 12 चौके और 2 छक्के जड़े। इस तरह उन्होंने कुल 60 रन चौकों-छक्के से जड़े और बचे हुए 100 रन दौड़कर बनाए। विराट अंतरराष्ट्रीय वनडे में किसी एक मैच में 100 रन दौड़कर बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने इस मामले में ‍सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ 130 रनों की पारी के दौरान 98 रन दौड़कर बनाए थे।

वैसे ऐसी बात नहीं है कि विराट यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बने, उनसे पहले दुनिया के चार दिग्गज बल्लेबाज यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन ने यूएई के खिलाफ नाबाद 188 रनों की पारी के दौरान 112 रन दौड़कर बनाए थे। द. अफ्रीका के फॉफ डु प्लेसिस ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 185 रनों की पारी के दौरान 103 रन दौड़कर बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज एडम गि‍लक्रिस्ट का नंबर आता है जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 रनों में 102 रन दौड़कर बनाए थे। शेष 70 रन उन्होंने चौकों-छक्कों के जरिए हासिल किए। न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल को इंग्लैंड के खिलाफ 189 रनों की पारी में 101 रन दौड़कर बनाने पड़े।

विराट की फिटनेस जबर्दस्त है और इस मामले में दुनिया के श्रेष्ठ क्रिकेटरों में उनका शुमार होता है। इसी कारण हमने विराट को इतनी बड़ी पारी खेलने के बाद भी मैदान में टीम की कमान संभालते हुए देखा। आमतौर पर 100 रन दौड़कर बनाने के बाद खिलाड़ी बेहद थक जाता है और काफी देर तक मैदान में ‍फील्डिंग करते हुए नहीं दिखता है।

Web Title : First Indian to do this charisma in Virat International ODI