टॉप न्यूज: यहां एक क्लिक में पढ़े देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें !

अबू धाबी में बोले पीएम नरेंद्र मोदी- भारत में अब लोग पूछते हैं ‘मोदी जी’ कब होगा?

यूएई के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओपेरा कम्यूनिटी सेंटर में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. इससे पहले पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी. इस मौके पर उन्होंने पहले की सरकारों पर तंज कसा. पीएम ने कहा हम उस दुविधा के दौर से भी गुजरे हैं, जब लोग पूछते थे कि यह हो पाएगा क्या? अब पूछते हैं मोदी जी कब होगा. इस सवाल में शिकायत नहीं है विश्वास है कि होगा तो अभी होगा. इससे पहले उन्होंने यहां वहात अल-करामा मेमोरियल में अमीराती सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.

अबू धाबी मेरे दोस्त मोदी का दूसरा घर है: क्राउन प्रिंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने देशों की यात्रा पर अबू धाबी पहुंचे हैं. यहां उन्होंने हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी है. साथ ही उनका यहां अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद ने जोरदार स्वागत किया.अबू धाबी के नायब शहजादे (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना दोस्त बताया और कहा कि यह पीएम मोदी के दूसरे घर जैसा है.अबू धाबी में मीडिया से बातचीत में भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया, ‘नायब शहजादे ने प्रधानमंत्री अपने दोस्त जैसा बताया. इसके साथ उन्होंने कहा कि अबू धाबी उनका दूसरा घर है.’गोखले ने इसके साथ ही कहा, ‘इसमें खास बात यह थी जब कई मौकों पर उन्होंने कहा कि यूएई को बनाने में भारतीयों का बड़ा योगदान है, जिसकी अबू धाबी का हर नागरिक सराहना करता है.’

सुंजवां आर्मी कैंप आतंकी हमला: ऑपरेशन हुआ खत्म, 5 जवान शहीद – 4 आतंकी ढेर

जम्मू के सुंजवान में सेना के कैंप पर हुए आतंकी हमले के बाद जारी ऑपरेशन खत्म हो गया है. सुरक्षा बलों ने कैंप में घुसे चार आतंकियों को मार गिराया है. मुठभेड़ में सेना के पांच जवान शहीद हुए हैं. जबकि एक जवान के पिता भी आतंकियों के हमले में मारे गए हैं. आतंकी हमले में 9 लोग घायल हुए हैं, जिसमें आर्मी के दो अधिकारी भी शामिल हैं. सेना के आर्मी कैम्प पर ये आतंकी हमला शनिवार सुबह चार बजे हुआ, जिसके बाद सेना ने आतंकियों को मार गिराने के लिए ऑपरेशन ऑलआउट शुरू किया जो अब भी जारी है. वहीं आर्मी चीफ भी जम्मू पहुँच गए हैं.

पकौड़ों पर राजनीति जारी, अब आनंदीबेन पटेल बोलीं, पकौड़े में भी करियर बनाया जा सकता है

पकौड़ों पर अब भी राजनीति जारी है. अब मध्य प्रदेश की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने मध्य प्रदेश में एक कार्यक्रम में कहा कि पकौड़े बनाना एक कला है और पकौड़े बनाने वाले ही आगे चल कर रेस्तरां खोलते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि अडानी और अंबानी जैसे कारोबारियों ने भी शुरुआत छोटे कारोबार से की थी. आनंदी ने कहा, ‘’सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती. हमारा अनुभव है कि पकौड़े तलना भी कौशल विकास का एक हुनर है. इसमें शुरु के दो साल में भले ही सफलता नहीं मिले लेकिन तीसरे साल वह एक सरेस्टारेट का मालिक बन सकता है और आगे जाकर होटल का मालिक बन सकता है.’’ आनंदी बेन पटेल ने आगे कहा, ‘’कोई काम छोटा नहीं है. छोटे-छोटे काम करके ही देश के कई उघोगपति विदेशों तक पहुंच गए हैं. वो चाहे अंबानी हो या अदानी.’’  पीएम मोदी ने रोजगार को लेकर एक टीवी चैनल को दिए इंयरव्यू में पकौड़ तलने पर बयान दिया था. तब से विपक्षा पीएम मोदी और सरकार को इस मुद्दे पर घेर रहा है.

द. अफ्रीका से हार के बावजूद भारत ने जीती सीरीज़, रच दिया इतिहास

मिगनोन डु प्रेज के शानदार 90 रन की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी महिलाएं भारत से तीसरा और आखिरी वनडे सात विकेट से जीतने में कामयाब रहीं। इसी के साथ भारतीय महिलाओं ने वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली, जो आइसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप का हिस्सा है।भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार किसी वनडे सीरीज़ में जीत हासिल की। इस सीरीज़ में भारत ने शुरुआती 2 मैच जीते थे। इससे पहले, भारत को दो बार वनडे सीरीज़ में दक्षिण अफ्रीका से 4-1 (2001-02) और 2-1 (2014-15) से शिकस्त मिली थी। दक्षिण अफ्रीकी टीम को जब 30 गेंद पर 42 रन की जरूरत थी, तब डु प्रेज आगे आईं और उन्होंने 49.2 ओवर में अपनी टीम को जीत दिला दी। डु प्रेज के अलावा लौरा वोलवार्ड ने 59 रनों की पारी खेली।

नोटबंदी के 15 महीने बाद भी जारी है पुराने नोटों की गिनती, RTI के जवाब में RBI

8 नवंबर 2016 को बंद किए गए 500 और एक हजार रुपये के पुराने नोट आम जनता द्वारा जमा किए जाने के बाद भी इनकी गिनती जारी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एक आरटीआई का जवाब देते हुए कहा गया कि संख्या जानने में अभी वक्त लगेगा। रिजर्व बैंक (RBI) ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई की ओर से दायर एक आरटीआई के जवाब में कहा, स्‍क्रैप नोटों की सटीक संख्‍या और प्रमाणिकता जांचने की प्रक्रिया जारी है और इसे जल्‍द पूरा कर लिया जाएगा। इसलिए यह जानकारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही साझा की जा सकती है।

संसद के गलियारों में लगने लगे नए पीएम पर कयास: ममता, नवीन, राजनाथ के नाम

संसद के गलियारों में नए प्रधानमंत्री को लेकर कयासबाजी शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि 2019 में अगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाती है तो नरेंद्र मोदी अगले प्रधानमंत्री नहीं होंगे। कयासबाजियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भी प्रधानमंत्री बनने की संभावना नजर नहीं आ रही है। दरअसल, राजस्थान उपचुनाव में बीजेपी को मिली हार के बाद इस हफ्ते कई विपक्षी सांसदों ने अगले लोकसभा चुनाव और प्रधानमंत्री को लेकर भविष्यवाणी की। विपक्षी सांसदों के मुताबिक 2019 में बीजेपी ज्यादा से ज्यादा 220 सीटें जीतेगी, इसका मतलब होगा कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे। एक जाने-माने यूपीए के सांसद ने कहा कि न तो नरेंद्र मोदी और न ही राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे, ममता बनर्जी या नवीन पटनायक अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। कांग्रेस के एक अग्रणी नेता यहां तक कहा कि कम निरंकुश और ज्यादा मिलनसार बीजेपी नेता राजनाथ सिंह त्रिशंकु संसद की सूरत में संभावित सहयोगी दलों के लिए स्वीकार्य हो सकते हैं !

रजनी की राजनीति में भगवा की झलक, मुश्किल है गठबंधन: कमल हासन

दक्षिण भारतीय सिनेमा के दो बड़े कलाकार कमल हासन और रजनीकांत राजनीति में कदम रखने वाले हैं। पूर्व में कहा जा रहा था कि दोनों गठबंधन कर चुनावी मैदान में कदम रखेंगे लेकिन कमल हासन ने इस मामले में अलग ही संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि रजनीकांत की राजनीति में भगवा रंग दिखता है और मेरी राजनीति का रंग भगवा नहीं है। अगर यह रंग नहीं बदलता है तो मैं उनके साथ गठबंधन की संभावना नहीं देखता हूं। हम अच्छे दोस्त हैं, लेकिन राजनीति अलग चीज है। हासन ने अमेरिका की हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार हमें खाने के लिए पर्याप्त बीफ नहीं दे रही है और वो हमें ये बताना चाहती है कि हम क्या खाएं क्या न खाएं। वहीं लव जिहाद के मुद्दे पर हासन ने कहा कि प्यार दुनिया भर में विजयी होता है।

अयोध्या विवाद के हल के लिए फॉर्म्युला देने वाले मौलाना नदवी AIMPLB से बर्खास्त

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए सुलह का फॉर्म्युला देने वाले मौलाना सैयद सलमान हुसैनी नदवी को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने निकाल दिया है। मौलाना नदवी ने कुछ दिन पहले आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रवि शंकर के साथ बेंगुलुरु में बैठक के बाद अयोध्या विवाद सुलझाने के लिए फॉर्म्युला दिया था। उनके सुझावों से AIMPLB नाराज था और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए एक 4 सदस्यीय समिति का गठन किया था। AIMPLB के सदस्य कासिम इलयास ने मौलाना नदवी को निकाले जाने की जानकारी देते हुए रविवार को कहा, ‘समिति ने ऐलान किया कि AIMPLB अपने पुराने रुख पर कायम रहेगा कि मस्जिद को न तो गिफ्ट किया जा सकता है, न बेचा जा सकता है और न शिफ्ट किया जा सकता है। क्योंकि सलमान नदवी इस एकमत रुख के खिलाफ गए, इसलिए उनको बोर्ड से निकाला जाता है।’

राष्ट्रपति की सुरक्षा करने वाला गार्ड बैंक में डकेती करते गिरफ्तार

देश के राष्ट्रपति की सुरक्षा दस्ते में शामिल एक गार्ड ऐसा कांड करने जा रहा था जिसे जानने के बाद तो पुलिस वालों के भी होश उड़ गए। खुद को राष्ट्रपति का सुरक्षा गार्ड बताने वाला एक शख्स एक वारदात को अंजाम देने से पहले ही पुलिस के हत्थे चढ़ गया।  राजस्थान के झुंझुनूं जिले में स्थित गुढ़ागौड़जी कस्बे के यूको बैंक की शाखा का ताला तोड़कर चोरी का प्रयास किया गया।  इस दौरान गार्ड और स्थानीय लोगों की जागरूकता से वारदात नहीं हो पाई। पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में एक अपने आपको राष्ट्रपति की सुरक्षा में गार्ड बता रहा है।

 

Web Title : 10 big news throughout the day in a single click