राजस्थान में आंधी—तूफान से 24 लोगों की मौत

आपदा प्रबंधन विभाग ने जुटाए आंकड़े तो बढ़ा मौतों का ग्राफ पीएम के बाद सीएम ने दिए मृतकों को तत्काल मुआवजा देने के निर्देश

आपदा प्रबंधन विभाग ने जुटाए आंकड़े तो बढ़ा मौतों का ग्राफ
पीएम के बाद सीएम ने दिए मृतकों को तत्काल मुआवजा देने के निर्देश
खोज खबर
जयपुर। प्रदेश में बीते चौबीस घंटे में आए तेज अंधड और तूफान ने प्रदेश के 24 लोगों की जान ले ली है। अंधड के बाद बुधवार सुबह से ही प्रदेश का आपदा प्रबंधन सक्रिय हुआ और अंधड और तूफान से जानमाल के नुकसान का आंकलन शुरू किया गया। सुबह जहां अंधड और तूफान से मौत 9 लोगों की मौत का अनुमान लगाया जा रहा था वहीं शाम होते होते मृतकों की संख्या 24 तक जा पहुंची। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आपदा प्रबंधन विभाग को कलक्टरों की रिपोर्ट के बाद तत्काल मुआवजा देने के निर्देश दे दिए हैं। इससे पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने भी राजस्थान समेत देशभर में जहां भी आपदा की वजह से नुकसान हुआ है उसके लिए मृतको को दो लाख रुपए व घायलों को पचास-पचास हजार रुपए केन्द्र सरकार की तरफ से सहायत राशि देने का एलान किया।
राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव आशुतोष एटी पेण्ंनेकर ने बताया कि मंगलवार की रात आए तेज अंधड से सुबह तक 9 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई। इस संबंध में बुधवार सुबह सभी जिला कलक्टरों को अपने अपने जिलों में मौत की रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए। दोपहर दो बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार 24 लोगों की मौत आंधी और अंधड से होने की सूचना कलक्टरों से मिली। सभी मृतकों को मुआवजा देने के निर्देश दे दिए गए हैं।
सबसे ज्यादा 12 मौत  जयपुर—झालावाड और उदयपुर में
आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा मौत जयपुर,झालावाड और उदयपुर में हुई है। कलक्टरों की रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर में 4,उदयपुर में 4,झालावाड में 4 मौत हुई हैं। इसके अलावा बारां में 1, राजसमंद में 2,भीलवाडा में 1,अलवर में 1,बूंदी में 2,हनुमानगढ में 1,जालोर में 2,पाली में 1 और प्रतापगढ में 1 व्यक्ति की मौत हो गई।
तत्काल मुआवजा देने के निर्देश
आपदा प्रबंधन विभाग ने अंधड प्रभावित मृतकों के परिवारों को तत्काल 4—4 लाख रुपए की सहायता राशि देने के निर्देश संबधित जिलों के कलक्टरों को देने के निर्देश दे दिए। वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मीडिया से वार्ता करते हुए अंधड में अपनी जान गंवाने वाले मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मृतकों के परिवारों को जो भी सहायता राज्य सरकार कर सकती है वह की जाएगी। आपदा प्रबंधन के तहत सभी जिला कलक्टरों के पास पर्याप्त बजट होता है।
Web Title : 24 killed in rajasthan due to bad weather