पुलिस हिरासत में युवक की हुई थी मौत, अब 4 पुलिसकर्मी निलंबित और पूरा थाना लाइन हाजिर

राजस्थान के चूरू जिले के एक थाने में युवक द्वारा कथित रूप से आत्महत्या करने के मामले में चार पुलिसकर्मियों को निलंबित जबकि 24 को लाईन हाजिर किया गया है. यह रतनगढ़ थाना पुलिस द्वारा चोरी के आरोप में हिरासत में लिए गए दिनेश ने बुधवार शाम थाने के शौचालय में फांसी लगाकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली.

चुरू: राजस्थान के चूरू जिले के एक थाने में युवक द्वारा कथित रूप से आत्महत्या करने के मामले में चार पुलिसकर्मियों को निलंबित जबकि 24 को लाईन हाजिर किया गया है। दरअसल युवक को बकरी चोरी के मामले में पूछताछ के लिए तीन दिन से हिरासत में ले रखा था। इससे आहत होकर युवक ने पुलिस थाने के टाॅयलेट में फांसी लगा ली, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना को गंभीरता से लेते हुए जिला पुलिस अधीक्षक यादराम ने पूरे रतनगढ़ पुलिस थाने के समस्त स्टाफ को लाइन हाजिर करते हुए जांच के आदेश दिए है । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बारे में रिपोर्ट मांगी है ।

चूरू के पुलिस अधीक्षक याद राम ने गुरुवार को बताया, दिनेश शौचालय में गया और वहां फांसी लगा ली। हिरासत में मौत का मामला है इसलिए एक हैडकांस्टेबल, मामले के जांच अधिकारी और तीन कांस्टेबलों को निलंबित कर दिया गया है। थाने के 26 अन्य कर्मियों को भी लाईन हाजिर किया गया है। उन्होंने कहा कि थानाधिकारी ने बुधवार को ही कार्यभार संभाला था इसलिए उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गयी है। मामले की जांच चल रही है।

घटना के बाद पुलिस थाने पहुंचे परिजनों और समाज के लोगों ने आक्रोश जताया। लोगों ने हंगामा भी किया । परिजनों ने पुलिस पर युवक की हत्या कर लटकाए जाने का आरोप भी लगाया। 1 फरवरी को दर्ज बकरी चोरी के एक मामले में पुलिस ने तीन दिन पहले रतनगढ़ निवासी दिनेश पुत्र भगवतीप्रसाद लुहानीवाल को पूछताछ के लिए थाने लाई थी। तीन दिन से युवक से पूछताछ की जा रही थी । पुलिस का कहना है कि बुधवार शाम युवक ने टायलेट जाने की बात कही। युवक को एक सिपाही के साथ टायलेट जाने के लिए भेजा गया। युवक ने टायलेट में जाकर फांसी लगा ली, जिससे उसकी मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि युवक ने हवालात में ओढ़ने के लिए दी गई कंबल को फाड़कर उससे फंदा बनाया। उसने टायलेट की खिड़की के लगे लोहे के सरिए से फंदा लगाया । रतनगढ़ के ही चिरागुद्दीन दारुगरिया ने एक फरवरी को थाने में रिपोर्ट दी कि 26 जनवरी को कोई व्यक्ति उसकी 17 बकरियां चोरी कर ले गया। संदेह के आधार पर दिनेश को पकड़ा गया था । घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय विधायक अभिनेष महर्षि अभिनेष महर्षी सहित कई जनप्रतिनिधि पुलिस थाने पहुंचे गए ।

Web Title : 4 policemen suspended and complete station line spot