भारतीय मूल का ये कारोबारी अब अमेरिकी संसद में आएगा नजर, लड़ेंगे अमेरिकी संसद का चुनाव

वाशिंगटन: सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जल्द ही एक और भारतीय मूल के व्यक्ति अमेरिका से संसद में नजर आएंगे. दरअसल ऐसा इस लिए संभव है क्योंकि अमेरिका में भारतीय मूल के निवेश बैंकर ने कनेक्टिकट में प्रतिनिधि सभा के लिये कांग्रेस की एक सीट पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की है. हैरी अरोड़ा (48) डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा सांसद जिम हिमेस के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जो जनवरी 2009 से चौथी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

अरोड़ा अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में भारतीय-अमेरिकियों के अनौपचारिक समूह ‘समोसा कॉकस’ में रिपब्लिकन आवाज बनकर प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं. वर्तमान में अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में चारों भारतीय-अमेरिकी सांसद अमी बेरा, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति और प्रमिला जयपाल डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं. भारत में पैदा हुए अरोड़ा वर्ष 2012 से लंदन स्थित कंपनी नोर्थलैंडर कमोडिटी एडवाइजर्स में साझेदार हैं. वर्ष 2006 में उन्होंने अपनी खुद की कंपनी शुरू की.

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था और नीतियों को लेकर मेरी समझ से मैं ऐसी नीतियां लेकर आऊंगा जो मौजूदा नीतियों से हुए नुकसान को कम करेगी. कारोबारी जीवन में सफलता के बाद मैं जनहित के लिए काम करना चाहता हूं. मैं इसे अपना कर्त्तव्य मानता हूं.’’ इस सीट के लिए रिपब्लिकन पार्टी का प्राइमरी चुनाव 14 अगस्त को होना है. अभी तक वह चुनावी दौड़ में पार्टी के इकलौते उम्मीवार हैं. वह पहली बार चुनावी राजनीति में उतर रहे हैं.

Web Title : A person of Indian origin will now come to the US Parliament