लिखित परीक्षा फर्जी परीक्षार्थियों ने दी, अब कांस्टेबल फिजिकल परीक्षा देने पहुंचा वास्तविक परीक्षार्थी अरेस्ट

-लिखित परीक्षा में बैठा था कोई और
जोधपुर। राजस्थान में गत जुलाई माह में आयोजित हुई कांस्टेबल भर्ती परीक्षा किसी न किसी रूप से विवादों में रही है। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का परिणाम जारी हो चुका है। अब शारीरिक दक्षता परीक्षा शुरू हुई है। जोधपुर पुलिस ने एक ऐसे शातिर फर्जी अभ्यर्थी को पकड़ा है जो कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सभी एजेंसियों को दिखाकर लिखित परीक्षा पास कर गया और शारीरिक परीक्षा देने पहुंच गया।

राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर (आपीटीसी) में चल रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती की शारीरिक दक्षता में पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थी किसी अन्य के स्थान पर इस दक्षता परीक्षा में भी शामिल हुआ। बुधवार को बायोमैट्रिक जांच में उसके अंगूठे का मिलान सही नहीं पाए जाने पर गिरफ्तार कर लिया गया। निजी कंपनी की तरफ से करवाई गई जांच के सिलसिले में पुलिस ने पड़ताल आरंभ की है। उसे गुरुवार को अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया गया है। पुलिस उस शख्स तक पहुंचने का प्रयास कर रही है जिसने लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की थी। मंडोर थाने में इस बाबत धोखाधड़ी में मामला दर्ज किया गया है।

मंडोर थाने के एसआई सोमकरण ने बताया कि 14 व 15 जुलाई को पुलिस की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन हुआ था। इसमें सफल रहने वाले अभ्यार्थियों की यहां आरपीटीसी में इन दिनों नाप-तौल जांच व शारीरिक दक्षता परीक्षा चल रही है। पुलिस आयुक्त आलोक वशिष्ठ सहित जिला पूर्व व पश्चिम के अधिकारी इसमें लगे हुए है। उन्होंने बताया कि बुधवार को शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान एक अभ्यार्थी देचू के गिलाक ोर में हरिसिंह नगर निवासी हीराराम पुत्र खमाराम विश्नोई को पकड़ा। निजी कंपनी डाटा कं स्लटेंसी सर्विसेज की बायोमैट्रिक जांच में वह फर्जी होना प्रतीत हुआ। उसके आधार कार्ड से इसका पता लगा।

लिखित परीक्षा में लिए गए अंगुष्ठ के निशान इसमें भिन्न पाए गए। तब उसे फर्जीवाड़े के तहत गिरफ्तार किया गया। एसआई सोमकरण के अनुसार यह लिखित परीक्षा किस अभ्यार्थी ने दी थी इसकी जांच की जा रही है। डाटा कंस्लटेंसी सर्विसेज की तरफ से पूरी जानकारी जयपुर भेजी जाती है। जुलाई में हुई लिखित परीक्षा में परीक्षार्थी का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे है। हीराराम विश्नोई को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसे अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया गया है।

Web Title : Actual examiner Arrest reached the Constable Physical Examination