भारत सहित दुनियाभर में 2 घंटे डाउन रहने के बाद यूट्यूब फिर करने लगा काम, कंपनी ने मांगी माफी

गूगल का वीडियोस्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बुधवार सुबह-सुबह ठप हो गया. दुनिया भर में घंटेभर तक ठप रहने के बाद यूट्यूब वापस शुरू हो गया. बुधवार सुबह सात बजे (भारतीय समयानुसार) के करीब दुनिया भर में यूजर्स को यूट्यूब डाउन मिला. करीब एक घंटे तक ठप रहने के बाद यूट्यूब 8 बजे के करीब वापस काम करने लगा. इस दौरान यूजर्स यूट्यूब, यूट्यूब टीवी और यूट्यूब म्यूजिक को ऐक्सेस नहीं कर पा रहे थे। हालांकि कंपनी ने कुछ ही समय के बाद तकनीकी गड़बड़ियों को दूर कर लिया। इसके बाद यूट्यूब पहले की तरह चलने लगा। दुनिया का सबसे लोकप्रिय विडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब डाउन होने की खबर आते ही सोशल मीडिया पर #YouTubeDown टॉप ट्रेंड बन गया।

सूचना मिलने के बाद यूट्यूब ने ट्वीट करके इसके लिए माफी मांगी। यूट्यूब ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘हम वापस आ गए हैं। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद। अगर आपको अभी भी कोई परेशानी आ रही है तो हमें सूचित करें।’ इससे पहले जब यूट्यूब डाउन हुआ था, तब भी यूट्यूब की ओर से ट्वीट किया गया था। यूट्यूब का कहना था कि ‘यूट्यूब टीवी’ और ‘यूट्यूब म्यूजिक’ नहीं चल रहे हैं। उसका कहना था कि जल्द ही इस परेशानी को ठीक कर लिया जाएगा और सूचना दी जाएगी। हालांकि अभी तक यूट्यूब के बंद होने के पीछे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। दुनियाभर में यूट्यूब के डाउन होते ही सोशल मीडिया पर #YouTubeDOWN नाम से एक ट्रेंड बन गया। कई लोगों ने इसके स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किए और कईयों ने मजेदार वीडियो भी शेयर किए।

इससे पहले यूट्यूब डाउन होने पर कंपनी ने ट्वीट कर जानकारी दी थी। यूट्यूब ने ट्विटर पर पोस्ट जारी कर कहा, ‘यूट्यूब, यूट्यूब टीवी और यूट्यूब म्यूजिक को लेकर आपकी रिपोर्ट्स के लिए धन्यवाद। हम इस समस्या से निजात पाने के लिए कार्य कर रहे हैं। समस्या दूर होने पर आपको सूचना दे दी जाएगी। इस समस्या की वजह से आपको होने वाली दिक्कत के लिए हम माफी चाहते हैं।’

Web Title : After two hours down the world including India, YouTube started to work again