LoC पर भारतीय सेना का एक और बड़ा ऐक्शन, कई आतंकी लॉन्च पैड ध्वस्त

-पाकिस्तन की नापाक कोशिश का माकूल जवाब

नई दिल्ली। पाकिस्तान की ओर से एलओसी पर बार-बार सीजफायर उल्लंघन किए जाने के बाद भारतीय सेना ने एक बार फिर आक्रामक तरीके से अपनी जवाबी कार्रवाई की है। भारतीय सेना ने आतंकियों के लॉन्चिंग पैड को निशान बनाकर बड़ा हमला किया। ये लॉन्चिंग पैड पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में हजीरा और रावलकोट सेक्टर में मौजूद हैं। पाकिस्तान इन्हीं के जरिए भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराता है। सर्जिकल स्ट्राइक सरीखे भारतीय सेना के इस हमले में आतंकियों के कई लॉन्चिंग पैड तबाह हो होने की सूचना है। वहीं इस मुठभेड़ में दो पाकिस्तानी घुसपैठियों की भी मार गिराया गया था, जिसके बाद उनसे रायफल और युद्ध सामग्री जब्त कर ली गई। भारत ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को ढेर कर पाकिस्तान की आर्मी को अपने साथियों के शव ले जाने के लिए कहा था।
सेना ने पाकिस्तानी आर्मी के हेडक्वार्टर को बनाया निशाना

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से सेना के अधिकारी लगातार पाकिस्तान पर कड़ी कार्रवाई की बात कह रहे थे। गत शुक्रवार को ही सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा था कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज आए, वरना भारतीय सेना के पास सारे विकल्प खुले हुए हैं। पाक की हर नापाक कोशिश का भारतीय सेना माकूल जवाब देगी।

मई में बीएसएफ ने उड़ाया था पाकिस्तानी बंकर
बता दें कि इससे पहले भी नियंत्रण रेखा और सीमा पर पाकिस्तानी गोलाबारी के जवाब में भारतीय सुरक्षाबल कई बड़ी कार्रवाई कर चुके हैं। इससे पूर्व मई महीने में भी पाकिस्तान द्वारा नौशेरा सेक्टर के इलाकों में भारी शेलिंग की गई थी, जिसके बाद 19 मई को बीएसएफ के जवानों ने यहां एक पाकिस्तानी बंकर को मिसाइल अटैक में उड़ा दिया था। बाद में सीमा सुरक्षा बल की ओर से इसका एक विडियो भी जारी किया गया था।

28 सितंबर, 2016 को हुई थी पहली सर्जिकल स्ट्राइक 
पाकिस्तानी आतंकियों ने 18 सितंबर, 2016 को कश्मीर के उड़ी में सैन्य शिविर पर हमला कर करीब 20 सैनिकों को शहीद कर दिया था। उसके बाद 28 सितंबर की रात को भारतीय सेना ने नौशहरा के कलाल सेक्टर के सामने भिंबर सेक्टर व मेंढर के तत्तापानी सेक्टर के सामने सर्जिकल स्ट्राइक कर कई आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था। इसके साथ ही कई आतंकी कैंपों को नष्ट कर दिया था।

सितंबर, 2018  में हुई दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक
इससे पहले भारत की ओर से सितंबर में पाक के ठिकानों पर हमला किया गया था। भारत की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक की तर्ज पर ये दूसरी बड़ी कार्रवाई थी। इस दौरान एक घंटे से भी कम समय में पाकिस्तानी सेना के कई बंकर तबाह करने और लगभग 15 पाकिस्तानी सैनिकों को ढेर करने के बाद भारतीय जांबाज सुरक्षित अपने क्षेत्र में लौट आए।

Web Title : Another big action of Army on LoC