Asia Cup 2018 INDvPAK: भारत ने पाक को रौंदा, चैंपियंस ट्रॉफी की हार का लिया बदला ! जानें मैंच का पूरा हाल

दुबई। गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा की फिफ्टी (52) की मदद से भारत ने बुधवार को एशिया कप में पाकिस्तान को 8 विकेटों से रौंदा। पाकिस्तान की पारी को 43.1 ओवरों में 162 रनों पर समेटने के बाद भारत ने 29 ओवरों में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। भारत ने इसी के साथ पाकिस्तान से चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल की हार का बदला लिया। भारत और पाकिस्तान टूर्नामेंट में एक बार फिर आमने-सामने होंगे जब उनके बीच 23 सितंबर को सुपर फोर राउंड का मुकाबला होगा।
टॉस जीतकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.1 ओवरों में 162 रन बनाए. जवाब में भारत ने रोहित शर्मा  (52 रन, 39 गेंद, 6 चौके, 3 चौके) और शिखर धवन (46 रन, 54 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) की पारियों से इस आसान टारगेट को सिर्फ 29 ही ओवरों में हासिल कर लिया।भुवनेश्वर कुमार (7-1-15-3) को मैन ऑफ द मैच चुना गया। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और आफ स्पिनर केदार जाधव की शानदार गेंदबाजी से भारत ने बुधवार को यहां एशिया कप ग्रुप ए क्रिकेट मैच में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 162 रन पर ढेर कर दिया। भुवनेश्वर शुरू से ही पाकिस्तानी टीम पर हावी हो गये। उन्होंने सात ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट लिये। जाधव ने निचले मध्यक्रम को समेटने में अहम भूमिका निभायी और 23 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। जसप्रीत बुमराह (23 रन देकर दो) ने निचले क्रम के बल्लेबाजों पर अपनी यार्कर का जादू चलाया तो कुलदीप यादव (37 रन देकर एक) ने बाबर आजम का महत्वपूर्ण विकेट लिया जिन्होंने पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक 47 रन बनाये। भारतीय गेंदबाजों ने यह प्रदर्शन तब किया जबकि बीच में कुछ कैच भी छूटे और आलराउंडर हार्दिक पंड्या को चोटिल होने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा। आजम और शोएब मलिक (43) के बीच तीसरे विकेट के लिये 82 रन की साझेदारी को छोड़कर पाकिस्तानी टीम किसी भी समय सहज होकर नहीं खेल पायी। भुवनेश्वर ने पहले पांच ओवर के अंदर ही पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों इमाम उल हक (दो) और फखर जमां (शून्य) को पवेलियन भेजकर सरफराज अहमद का पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित करने में कसर नहीं छोड़ी।

बुमराह ने दूसरे छोर से कसी हुई गेंदबाजी करके दबाव बनाया और भुवनेश्वर ने इसका फायदा उठाकर पारी के तीसरे ओवर में ही इमाम उल हक को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया। अपने अगले ओवर में उन्होंने अच्छी फार्म में चल रहे फखर को मिडविकेट पर कैच देने के लिये मजबूर किया। मलिक ने कुलदीप का स्वागत मिडविकेट पर छक्के से किया लेकिन जब यह आलराउंडर 26 रन पर था तब धोनी ने उनका कैच छोड़ दिया। उस समय गेंदबाज पंड्या थे जिन्हें पारी के 18वें और अपने पांचवें ओवर में पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द के कारण स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया।

कुलदीप ने बाबर को गुगली पर चकमा देकर बोल्ड किया और मलिक के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी। इस चाइनामैन गेंदबाज के अगले ओवर में मलिक को फिर से जीवनदान मिला। इस बार भुवनेश्वर ने उनका कैच छोड़ा लेकिन अंबाती रायुडु ने सीधे थ्रो पर रन आउट करके मलिक को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। पाकिस्तान ने इस बीच सरफराज (छह) का विकेट गंवाया जिन्हें जाधव ने आते ही पवेलियन की राह दिखायी। हालांकि पंड्या की जगह सबस्टिट्यूट क्षेत्ररक्षक के तौर पर मैदान पर उतरे मनीष पांडे का योगदान अहम रहा जिन्होंने अपनी दायीं तरफ दौड़ लगाकर लांग आन पर हवा में लहराता कैच लपका।

जाधव का यह पहला विकेट था। इस आफ स्पिनर ने इसके बाद आसिफ अली (नौ) और शादाब खान (आठ) को भी आउट करके अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पाकिस्तान के सात विकेट 121 रन पर निकल गये थे लेकिन पुछल्ले बल्लेबाज फहीम अशरफ (22) और मोहम्मद आमिर (नाबाद 18) ने आठवें विकेट के लिये 37 रन जोड़कर स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। बुमराह ने अशरफ और उस्मान खान (शून्य) को आउट किया। इस बीच भुवनेश्वर ने हसन अली (एक) को आते ही पवेलियन की राह दिखायी।

Web Title : Asia Cup 2018 INDVPAK: India trounces Pak