AUTO EXPO 2018: होंडा की दो नई कारों से उठा पर्दा, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली:  देश की प्रमुख टू व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो ने ऑटो एक्सपो 2018 में XPULSE को लॉन्च कर दिया है। यह भारत की पहली 200सीसी की पहली बाइक होगी। इस बाइक को खास तौर पर लंबी दूरी की यात्रा करने वालों के हिसाब से तैयार किया गया है।

इसमें आपको लंबी दूरी की यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी पेश नहीं आएगी। इस बाइक की कीमत 1.1 लाख से 1.2 लाख तक तय की गई है। इस बाइक में 5 स्पीड गियर बॉक्स दिए गए हैं और इसमें 12 लीटर का पेट्रोल इंजन लगाया गया है।

ऑटो एक्सपो के पहले सुजुकी ने अपनी लेटेस्ट बर्गमेन के अलावा गिक्सर, इंट्रूडर पेश की हैं। बर्गमेन एक मैक्सी स्कूटर है जो 125 सीसी से लेकर 638 सीसी तक के इंजन वेरियंट के साथ आया है। हालांकि, भारत के लिए कंपनी ने 125 सीसी का मॉडल पेश किया है। यह अपने तरह का पहला स्कूटर होगा जो काफी बड़ा होगा। इसमें 14 इंच के व्हील्स लगे हैं और ढेर सारे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा कंपनी ने अपनी स्पोर्ट्स बाइक सुजुकी गिक्सर एस 750 भी पेश की है।

बर्गमेन स्ट्रीट की बात करें तो यह 125 सीसी के इंजन के साथ आएगी जिसमें एलईडी हेडलैंप, बॉडी माउंड विंडस्क्रीन, फ्लेक्सिबल फूट पोजिशन और फ्रंट डिस्क कॉम्बिनेशन ब्रेकिंग दी गई है। यह स्कूटर भारत में 2018 में लॉन्च हो सकता है। इसके अलावा गिक्सर एस750 सब 1000 सीसी बाइक सेगमेंट में आएगी। बिल्कुल नई स्पोर्टी बाइक को लेकर कंपनी का दावा है कि यह दमदार होने के साथ ही दूसरी मेड इन इंडिया बाइक है। सुजुकी की क्रूजर बाइक इंट्रूडर भी इस ऑटो एक्सपो में पेश हुई है। यह कंपनी की इंट्रूडर लाइन की नई बाइक है जो दिखने बेहद शानदार है।

होंडा अमेज का डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो सेकंड जेनरेशन की नई होंडा अमेज में एक लंबा बोनट दिया गया है, जो सामान्य बजट में लंबी कार खरीदने का एहसास दिलाता है। नई अमेज में दसवीं जेनरेशन की अकॉर्ड की तरह स्टाइलिश कर्व लाइनें भी दी गई हैं, जो इसके डिजाइन को ज्यादा आकर्षक रूप दे रही हैं। इसके अलावा नई अमेज की ग्रिल कार के साइड वाले हिस्से तक फैली हुई हैं। ग्रिल के दोनों ओर पतले रैपराउंड हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ दिए गए हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

                                पेट्रोल                                डीजल
इंजन क्षमता         1.2 लीटर आई-वीटेक    1.5 लीटर आई-डीटेक
पावर                       88 पीएस                      100 पीएस
टॉर्क                       109 एनएम                    200 एनएम
गियरबॉक्स           5-स्पीड मैनुअल/सीवीटी      5-स्पीड मैनुअल
माइलेज               17.8 किमी प्रति लीटर     25.8 किमी प्रति लीटरहोंडा सिविक का डिजाइन
10वीं जेनरेशन की नई सिविक को होंडा के ग्लोबल कॉम्पैक्ट प्लेटफार्म पर डिजाइन किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर 2018 अकॉर्ड और पांचवी जनरेशन की सीआर-वी भी बनी है।  इसलिए इस लेटेस्ट मॉडल का डिजाइन काफी बेहतर है। बता दें कि होंडा का यह मॉडल पूरी दुनिया में अब तक का बेस्ट सेलिंग मॉडल है। होंडा की नई सिविक पेट्रोल और डीजल इंजन पर आधारित होगी।

इंजन और परफॉर्मेंस
                              पेट्रोल                             डीजल
इंजन क्षमता    1.8 लीटर आई-वीटेक     1.6 लीटर आई-डीटेक
पावर                     120 पीएस                      ——-
टॉर्क                         300                           ——-

Web Title : AUTO EXPO 2018: Honda's two new car picking curtains