बाबा रामदेव की पतंजलि अब बेचेगी 2 रुपये सस्ता गाय का दूध, लॉन्च किए ये पांच नए प्रोडक्ट

योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने दूध-दही समेत पांच और नए प्रोडक्ट बाजार में उतार दिए है. रामदेव ने इस मौके पर ऐलान किया कि इस साल दिवाली पर पतंजलि के कपड़े के प्रोडक्ट लॉन्च होंगे.
नई दिल्ली: योग गुरू बाबा रामदेव के आयुर्वेद और सोशल मीडिया में अपना हाथ आजमाने के बाद अब पतंजलि डेयरी सेक्टर में भी अपने पांव पसारने की तैयारी कर ली है. पतंजलि आयुर्वेद डेयरी सेक्टर में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए गुरुवार को गाय के दूध और उनसे बने उत्पादों को लॉन्च किया. गुरुवार से पतंजलि ने अब दूध, दही, छाछ और पनीर की इंडस्ट्री में भी कदम रख दिया है. योगगुरु रामदेव ने गुरुवार को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इसका ऐलान किया. गाय के दूध के दाम 40 रुपये प्रति लीटर होंगे, इस तरह यह 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा.
पतंजलि आयुर्वेद ने इसके अलावा फ्रोजन मटर, मिक्स वेज, स्वीट कॉर्न और फ्रेंच फ्राइज भी लॉन्च किए. ये सभी फ्रोजन प्रोडक्ट हैं. कंपनी पहले दिन से ही 4 लाख लीटर गाय के दूध से शुरुआत कर रही है. दिल्ली NCR में 30 हजार लीटर, राजस्थान में 8 हजार लीटर, मुंबई में 10 हजार लीटर और पुणे में 8 हजार रिटेलर्स इसकी सप्लाई करेंगे. इसके अलावा टेट्रा पैक में दूध, काऊ टेबल बटर, फ्लेवर्ड दूश की पूरी रैंज भी उतारेगी. कंपनी ने इसके जरिए 1 हजार करोड़ का लक्ष्य है। कंपनी 1 लीटर दूध को 40 रुपए में बेचेगी.88dpkvig

कंपनी ने मुताबिक ये सभी प्रोडक्ट इसी रैंज के दूसरे प्रोडक्ट से 50 फीसदी सस्ते होंगे। कंपनी ने इसके अलावा दुधारू पशुओं के लिए पतंजलि दुग्धामृत ब्रांड का यूरिया रहित कैटल फीड और फीड सप्लीमेंट भी लॉन्च किया। पतंजलि के मुताबिक पशुओं के आहार में यूरिया और कई हानिकारक प्रोडक्ट मिलाकर किसानों के साथ धोखा किया जा रहा है।

पतंजलि आयुर्वेद ने दिव्य जल भी लॉन्च किया है। ये 250 ml, 500 ml, 1 लीटर, 2 लीटर, 5 लीटर और 20 लीटर के विकल्प में मिलेगा। जल्दी ही कंपनी नेचुरल मिनरल वाटर और हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर के वैरियंट भी लॉन्च करेगी। इसके साथ ही बाबा रामदेव नें 6 मेगावॉट का सोलर पैनल प्लांट भी शुरू कर दिया है। कंपनी सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर हाइब्रिड इनवर्टर, सोलर वारट पम्प जैसे प्रोडक्ट बनाए हैं। पतंजलि लगातार अपने FMCG प्रोडक्ट की रैंज को बढ़ा रही है। पतंजलि HUL और कोलगेट जैसी बड़ी कंपनियों को टक्कर दे रही है। हाल ही में पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण ने कहा था कि पतंजलि को लिस्ट करवाने की योजना नहीं है।

राजस्थान में 38 रुपये लीटर होगा गाय का दूध
पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में इनकी बिक्री शुरू हो रही है। बाकी राज्यों में धीरे-धीरे इनकी बिक्री शुरू होगी। पतंजलि की योजना आइसक्रीम और दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी बाजार में उतारने की है।पतंजलि के गाय के दूध का दाम काफी सस्ता है. राजस्थान में एक लीटर गाय का दूध 38 रुपये में मिलेगा तो वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य शहरों में 40 रुपये लीटर होगा. आधा लीटर 20 रुपये और 200 एमएल 10 रुपये का होगा.

1 किलो दही 50 रुपये का
पतंजलि के गाय का दही 50 रुपये किलो होगा. 400 ग्राम पाउच 25 रुपये, 200 ग्राम पाउच 15 रुपये और 400 ग्राम कप 40 रुपये, 200 ग्राम कप 20 रुपये और 85 ग्राम कप 10 रुपये का होगा. छाछ की बात करें तो 500 एमएल 10 रुपये का और मसाला छाछ 200 एमएल 5 रुपये और 400 एमएल 10 रुपये की होगी.

गाय के दूध का पनीर का होगा इतना दाम
गाय के दूध का बना पतंजलि का 1 किलो पनीर  280 रुपये का होगा. वहीं 200 ग्राम 65 रुपये का होगा.

Web Title : Baba Ramdev's Patanjali will now sell 2 rupees cheaper cow's milk, these five new products launched