योगी सरकार का नया फ़रमान: ईद-उल-ज़ुहा पर राजस्थान का राज्य पशु ऊंट की कुर्बानी पर लगाया बैन

दिल्ली/जयपुर: आगामी 1 सितंबर को यूपी के लखनऊ में होने वाली ईद-उल-ज़ुहा पर से पहले सरकार द्वारा एक बड़ा निर्णय लिया गया है. यहां जिला प्रशासन ने ईद-उल-ज़ुहा के मौके पर ऊंटों की कुर्बानी पर प्रतिबंध लगा दिया है. सुरक्षा एजेंसियों को राजस्थान से ऊंट खरीदकर यहां बेचने वालों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं.

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ऊंटों की खरीद और बिक्री पर नजर रखेंगी और सुनिश्चित करेंगी कि जिले में इस मौके पर किसी भी ऊंट की कुर्बानी न हो सके.

रेगिस्तान का जहाज कहा जाने वाला ऊंट एक ‘निषिद्ध जानवर’ है और इसकी संख्या लगातार घटती जा रही है इसलिए जिला प्रशासन ने ये निर्णय लिया है. डीएम कौशल राज ने बताया कि लखनऊ में ऊंटों की कुर्बानी दिए जाने का कोई इतिहास नहीं है और न ही जिला प्रशासन के रिकॉर्ड में ऊंट की कुर्बानी का जिक्र है.

बता दें 2014 में घटती ऊंटों की संख्या को देखते हुए ईद-उल-जुहा के मौके पर राजस्थान सरकार ने ऊंट की कुर्बानी देने पर रोक लगा दी थी. राजस्थान सरकार ऊंटों के संरक्षण के लिए इसे राज्य पशु घोषित भी कर चुकी है. इतना ही नहीं राजस्थान में ऊंटों को मारने और उनकी तस्करी करने पर 7 साल तक की सजा का प्रावधान भी है.

Web Title : Bain on the sacrifice of camel on Eid al-Zuha