बाड़मेर के एनआईसी कैडेट्स ने आसाम में जीती ऑल इंडिया चैम्पियनशिप

-बाड़मेर की गर्ल्स ने पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर किया राजस्थान का नेतृत्व

बाड़मेर: बाड़मेर के 16 कैडेट्स ने राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए आसाम में एनआईसी ऑल इण्डिया चैम्पियनशिप जीती. केन्द्रीय विश्वविद्यालय तेजपुर आसाम में आयोजित ऑल इण्डिया एनआईसी का उद्घाटन असाम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी और सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी तेजपुर के कुलपति प्रो. एम.एम.शर्मा ने किया

राजस्थान के दल में टू राज (इन्डेप) बाड़मेर एनसीसी और पीजी कॉलेज के 10 एसडी और 6 गर्ल्स कैडेट्स का नेतृत्व लेफ्टिनेंट डॉ आदर्श किशोर ने किया. 12 दिन तक चले कैम्प में भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कैडेट्स ने भाग लिया.

कैम्प कमान्डेंट ब्रिगेडियर एम एस जोधा ने बताया कि नेशनल इंटिग्रेशन अवयरनेश प्रस्तुतीकरण में राजस्थान के कैडेट्स ने ऐतिहासिक, भौगोलिक और सांस्कृतिक परिदृश्य का शानदार चित्रण करते हुए प्रथम स्थान हासिल किया. समूह गीत और समूह नृत्य में कैडेट्स के हैरतंगेज नृत्य ने सबका दिल जीत लिया. कालबेलिया, चरी, भवाई, चकरी और थाली नृत्य की जुगलबंदी ने पूरा वातावरण रसमय बना दिया. बेहतरीन टर्न आउट और प्रजेंटेशन की जमकर प्रशंसा की गयी. मेजर जनरल अलोक राज ने राजस्थान की संस्कृति और कला को मनमोहक बताया.

सम्पूर्ण भारत को एकीकरण के सूत्र में बांधने के उद्देश्य से आयोजित इस शिविर में कैडेट्स को प्रत्येक हिस्से की संस्कृति को जानना होता है. कैडेट्स ने विश्व प्रसिद्ध कामाख्या माता मंदिर, अग्नि घर का अवलोकन किया. तेजपुर एयरफोर्स स्टेशन का भी कैडेट्स ने विजिट किया.

बाड़मेर की गर्ल्स ने पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर किया राजस्थान का नेतृत्व 
बाड़मेर की गर्ल्स ने पहली बार राष्ट्रीय स्तर राजस्थान का नेतृत्व किया. जिसमें वीरों, सुगणा, मंजू, ममता मेहरा, शांति और प्रमिला शामिल है. इनके साथ दल में बालाराम जांगिड़, अशोक विश्नोई, मोतीचंद जाणी, टीकम सिंह राजपुरोहित, बालाराम मेघवाल, राजेश शर्मा, मदन गोपाल, सतीश कुमार, नेमाराम, नीतेश चौधरी ने प्रतिनिधित्व किया.

राजस्थान ने जीते सभी कॉम्पिटीशन
राजस्थान ने सभी प्रतियोगितों में प्रथम स्थान हासिल कर रिकॉर्ड बनाया. कैडेट्स की इस उपलब्धि पर जोधपुर ग्रुप कमांडर कर्नल सुधान्सु शर्मा, सीओ बाड़मेर कर्नल एस एस फोगाट और प्राचार्य प्रो. पी आर चौधरी ने बधाई दी.

बाड़मेर की हैट्रिक 
बाड़मेर ने राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए ऑल इण्डिया चैम्पियनशिप जीतने की हैट्रिक बनाई. 2014 में बरौनी बिहार और 2015 में नासिक महाराष्ट्र में भी ऑल इण्डिया चैम्पियनशिप जीती थी. नासिक के उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण प्रधानमंत्री रैली 2016 में नई दिल्ली में बाड़मेर दल को आमंत्रित किया गया था. पुरस्कार वितरण समारोह में ब्रिगेडियर एम एस जोधा, कर्नल आर बी पाटिल, कर्नल एस एस कुल्लर और कर्नल के के सिंह ने प्रमाण-पत्र और ईनाम प्रदान किये.

Web Title : Barmer' NIC Cadets won all India championship in Assam