बर्थडे स्पेशल: धोनी ने यूं सेलिब्रेट किया अपना 37वां जन्मदिन, टीम और परिवार के साथ काटा केक

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का आज 37वां जन्मदिन है। भारत को 28 साल बाद आईसीसी वर्ल्ड कप जिताने के अलावा टी20 और टेस्ट में भी नंबर एक बनाने वाले धोनी इस समय टीम के साथ इंग्लैंड के दौरे पर हैं। शुक्रवार को इंग्लैंड के साथ दूसरे टी20 मैच के बाद उन्होंने पत्नी साक्षी, बेटी जीवा और टीम के कुछ साथियों के साथ केक काटा। सोशल मीडिया पर वायरल विडियो में हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या भी दिख रहे हैं।

37वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में उतरकर 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की उपलब्धि हासिल की। धोनी इस मुकाम पर पहुंचने वाले तीसरे भारतीय हैं। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर (664) और राहुल द्रविड((509) ने यह उपलब्धि हासिल की थी। धोनी 92 टी20, 90 टेस्ट मैच और 318 वनडे खेल चुके हैं।Sportsटेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले धोनी ने 33 अर्धशतक और 6 शतकों के साथ 4876 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में 67 अर्धशतक और 10 शतकों के साथ वह 9967 रन जुटा चुके हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 1455 रन बनाए हैं। विकेट के पीछे तो उनकी फुर्ती का कोई सानी नहीं है। अंतरराष्ट्रीय मैचों में विकेटकीपर के तौर पर वह 602 कैच लपकने के अलावा 178 खिलाड़ियों को स्टंप कर चुके हैं।PunjabKesariसबसे सफल कप्तान
आईसीसी ट्रॉफी के इतिहास में धोनी इकलौते ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और अब चैंपियंस ट्रॉफी में भी अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया। वो ऐसे भी कप्तान हैं जिनकी टीम ने आईसीसी की वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पोजिशन हासिल की है यानि अगर टेनिस जगत के जुमले का इस्तेमाल किया जाए तो धोनी ने क्रिकेट का हर ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया है।

कर चुके हैं रेलवे में टीटी की नौकरी 
धोनी 2001 से 2003 के बीच भारतीय रेल में टीटी की नौकरी करते नजर आए। दोस्तों के मुताबिक वो ईमानदारी से नौकरी करते थे और कई बार खाली समय में खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर मस्ती करने से भी नहीं चूकते थे। बावजूद इसके उनका ध्यान क्रिकेट पर ही लगा था और जितनी देरतक वो ड्यूटी करते थे उतना ही समय क्रिकेट को भी दिया करते थे।

इकलौते ऐसे कप्तान जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्राॅफी पर किया कब्जा
धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। धोनी की कप्तानी में भारत आईसीसी की वर्ल्ड टी-20 (2007), क्रिकेट वर्ल्ड कप (2011) और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013) का खिताब जीत चुका है।PunjabKesariटेस्ट में भारतीय टीम को बनाया नंबर वन
धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी साल 2008 में संभाली थी। जब धोनी ने टीम की कप्तानी संभाली तो उनके पास कई चुनौतियां थी। जैसे की युवाओं को मौका देना और भविष्य के लिए टीम का निर्माण करना। धोनी ने उन सभी चुनौतियों का सामना करते हुए भारतीय टीम को कई ऐतिहासिक पल दिए। भारत ने धोनी की कप्तानी में पहली बार नंबर एक बनने का स्वाद चखा।

टेस्ट क्रिकेट से लिया सन्यास
साल 2014 को धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दी। विदेश में अचानक संन्यास लिया, ऐसे में विराट कोहली को तुरंत कप्तानी सौंप दी गई। चयन काफी आसान था इसलिए टेस्ट क्रिकेट में बिना किसी बहस कप्तान की ताजपोशी हो चुकी थी।

वनडे और टी20 की छोड़ चुके हैं कप्तानी
साल 2014 में बीच ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टेस्ट कप्तानी छोड़ने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 की शुरुआत में ही वनडे और टी20 कप्तानी को भी उसी अंदाज में अलविदा कहा, जिसके लिए वो जाने जाते हैं।PunjabKesariबन चुकी है बायोपिक
धोनी की निजी जिन्दगी को देखते हुए ‘धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ के नाम की फिल्म बन चुकी है। इसमें धोनी के बचपन से लेकर फाइनल में विश्वकप जीतने तक की पूरी स्टोरी को दिखाया गया है। फिल्म में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत हैं।

Web Title : Birthday Special: Dhoni celebrates his 37th birthday