बदल रही है टीवी की दुनिया, रात 12 बजे के बाद बदल जाएंगे पैक

TV channel zapping

नई दिल्ली: टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की नई गाइडलाइन 1 फरवरी से लागू हो रही है. इसके साथ ही ट्राई से संबंधित कई नियम बदल जाएंगे. इसके लिए केबल ऑपरेटर्स से लेकर ब्रॉडकास्टर्स तक ने एक नई गाइडलाइन पहले से जारी कर दी है. इसके लिए उन्होंने ऐप्स के जरिए नए प्लान में स्विच करने के लिए कहा है. इतना ही नहीं कुछ टोल फ्री नंबर्स से भी कस्टमर केयर से बात किया जा सकता है.

ट्राई ने पहले ही नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि नए नियम से लोगों को फायदा होगा. इससे कस्टमर्स को सिर्फ उन्हीं चैनल के लिए पैसे देने होंगे, जिसे वह पसंद करना और देखना चाहते हैं. इसके लिए 130 रुपये का एक बेस पैक है. हालांकि, इसपर सर्विस टैक्स भी लगेगा. इस बेस पैके में आप सिर्फ फ्री चैनल्स देख पाएंगे. हालांकि, दूसरी तरफ इतने ही पैसे में आपको सिर्फ 100 चैनल का स्पेस भी मिलेगा.

बीच में भी चैनलों का चुनाव कर सकते हैं
ट्राई के चेयरमैन आर. एस. शर्मा ने स्पष्ट किया कि मौजूदा समय में लंबी अवधि का चैनल पैक खरीद चुके डीटीएच ग्राहक यदि चाहें तो बीच में ही नई व्यवस्था के तहत अपने पसंद के चैनलों का चुनाव कर सकते हैं. बाकी की बची धनराशि का डीटीएच कंपनी समायोजन कर सकती है.

अपने पसंद के चैनल का करें भुगतान
ट्राई ने केबल और प्रसारण के लिए नयी शुल्क एवं नियामकीय व्यवस्था जारी की है जो एक फरवरी से लागू होगी. इसमें ग्राहकों को सिर्फ अपनी पसंद के चैनल का भुगतान करने का विकल्प दिया गया है.

Web Title : Changing TV world will change after 12 o'clock pack