‘हनुमान को दलित’ बताकर घिरे सीएम योगी, ब्राह्मणों ने भेजा कानूनी नोटिस- कहा मांगे माफी

जयपुर: चुनावी माहौल के बीच जनता के धर्म के बाद अब भगवान की जाति भी एक बड़ा मुद्दा बन गई है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के प्रचार में एक रैली को संबोधित करते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमान जी पर टिप्पणी की थी. इसको लेकर सीएम योगी की आलोचना हो रही है. इसके साथ ही ‘राजस्थान सर्व ब्राह्मण महासभा’ नाम के एक संगठन ने सीएम योगी को लीगल नोटिस भेजा है. इस नोटिस में तीन दिन में माफी मांगने की मांग की गई है. इसके साथ ही उन पर वोटों के लिए हनुमान जी की जाति को बीच में लाने का आरोप लगाया गया है. संगठन के प्रमुख सुरेश मेहता ने नोटिस में कहा है कि योगी आदित्यनाथ ने कई श्रद्धालुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है.

राजस्थान सर्व ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष सुरेश मिश्रा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके इस बयान के लिए कानूनी नोटिस भेजा है. साथ ही चेतावनी दी है कि इस मामले में तीन दिन के भीतर माफी नहीं मांगी तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी.  सुरेश मिश्रा ने यह भी कहा कि बजरंगबली (हनुमान) की पूजा पूरी दुनिया में की जाती है। हनुमान के प्रति प्रति पूरे हिंदू समाज की गहरी आस्था है. ऐसे में भगवान हनुमान दलित बताकर जातिगत सियासत का कार्ड खेलना बेहद शर्मनाक है.बयान पर गरमाई सियासतइस सबके बीच योगी आदित्यनाथ के बयान पर सियासत भी गरमाने लगी है। पूरे मामले पर राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने योगी आदित्यनाथ पर तंज कसा है। आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे और पार्टी के नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को घेरा है। तेजस्वी यादव ने कहा, “हनुमान जी की जाति बताने वाले UP सीएम अजय सिंह बिष्ट से पूछना चाहिए कि BJP शासित 19 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की जाति क्या है? क्या कोई दलित BJP का मुख्यमंत्री है? अगर कोई दलित बीजेपी से CM नहीं है तो इसका मतलब योगीनुसार बीजेपी बजरंग बली हनुमान जी का भी सम्मान नहीं करती। शर्मनाक!

सीएम योगी ने दिया था ये बयान..
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीते मंगलवार को अलवर जिले के मलाखेड़ा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि बजरंगबली एक ऐसे लोक देवता हैं, जो स्वंय वनवासी हैं, निरवासी हैं, दलित हैं, वंचिंत हैं। भारतीय समुदाय को उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूर्व से लेकर पश्चिम तक, सबको जोड़ने का काम बजरंगबली करते हैं।

Web Title : CM Yogi surrounded by saying 'Hanuman dalit'