कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को किशनगढ़ पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने उनका स्वागत किया। राहुल अजमेर में कांग्रेस सेवादल के दो दिवसीय राष्ट्रीय महाअधिवेशन को संबोधित करेंगे। इसे कांग्रेस के लोकसभा चुनाव अभियान के आगाज के रूप में भी देखा जा रहा है। राहुल की यात्रा को लेकर एसपीजी ने सुरक्षा कवच तैयार किया है। 

अजमेर: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राजस्थान में भी चुनावी बिगुल फूंक दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को किशनगढ़ पहुंच गए हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने उनका स्वागत किया. वे सेवादल के कार्यकर्ताओं को चुनाव से पहले अजमेर में मजबूती का मंत्र देंगे. अजमेर के कायड़ स्थित विश्राम स्थली पर कांग्रेस सेवादल का राष्ट्रीय अधिवेशन में राहुल कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. यहां राहुल सेवादल के अधिवेशन के विभिन्न सत्रों में निकले बौद्धिक मंथन के बाद घोषणा पत्र जारी करेंगे.

इससे पहले अधिवेशन में पहुंच राहुल ने मार्च पास्ट की सलामी ली और इसके बाद कांग्रेस और सेवादल की आजादी की लड़ाई में महत्व और भूमिका संबंधी चित्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. कांग्रेस अध्यक्ष अधिवेशन में आमजन को होने वाली समस्याओं और उनके उपाय को लेकर कार्यकताओं को संबोधित करेंगे. वे देशभर से आए कार्यकर्ताओं को आने वाले चुनाव में पार्टी को जिताने का संकल्प कराएंगे.

कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अधिवेशन में राहुल गांधी के शामिल होने के चलते सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा को लेकर एसपीजी और पुलिस पहले से ही मौके पर मौजूद है. वहीं सेवा दल कार्यकर्ता इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए किसी तरह की कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं. जिसके चलते कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ध्वजारोहण के बाद लेंगे सेवादल की मार्च पास्ट की सलामी देंगे. कायड़ विश्राम स्थली में आयोजित राष्ट्रीय अधिवेशन को सत्याग्रह छावनी का नाम दिया गया है. इसके लिए तिरंगा थीम रखी गई है. इस कार्यक्रम में 10 मुद्दों पर चर्चा होगी और देश से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर कार्यकर्ताओं को जागरूक किया जाएगा. 35 साल बाद हो रहे अधिवेशन में देश भर से हजारों कार्यकर्ता जुटेंगे. कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस सेवा दल के राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे पहुंचे सभा स्थल पर पहुंच गए हैं और प्रदेश चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा यहां व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं.

गुर्जर आंदोलन के चलते मजबूत सुरक्षा

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के अधिकारी पिछले तीन दिन से कायड़ विश्राम स्थली का बारीकी से जायजा ले रहे हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एसपीजी कमांडो के घेरे में रहेंगे, इसके बाद पुलिस का सुरक्षा घेरा रहेगा। यात्रा पर गुर्जर आंदोलन के किसी भी तरह के असर की संभावनाओं को लेकर भी अधिकारियों ने रणनीति तैयार की है। यही कारण है कि पुलिस राहुल की यात्रा के रूट के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी।

एक हजार पुलिस जवान तैनात

एसपी कुंवर राष्ट्रदीप के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की यात्रा को लेकर जिला पुलिस ने एसपीजी और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के साथ मिलकर सुरक्षा कवच तैयार किया है। इसके तहत करीब एक हजार पुलिस जवानों को तैनात किया जाएगा। इसमें सौ से ज्यादा पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।