राम में नहीं वोट में बीजेपी की आस्था, राजस्थान में कांग्रेस 160 सीटें जीतेगी- राजीव शुक्ला

जयपुर: पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव शुक्ला ने दावा किया है कि राजस्थान में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। जयपुर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने में सक्षम है और प्रदेश में कांग्रेस कम से कम 160 सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस गठबंधन कर सहयोगियों को साथ लेकर चलना चाहती है। इसके लिए कई राज्यों में सहयोगियों को साथ लिया जा रहा है।

भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त भारत देने की बात करने वालों ने भ्रष्टाचार के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। उसने राज्य की मौजूदा वसुंधरा राजे सरकार पर राजस्थान को बीमारू राज्य बनाने का आरोप लगाया और कहा कि वह अपने चुनावी वादों को पूरा करने में विफल रही है। इसके साथ ही कांग्रेस ने कहा है कि राजस्थान में उसके पास दमदार व मजबूत सामूहिक नेतृत्व है जिसमें प्रदेश की जनता को पूरा भरोसा है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता व पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला ने यहां संवाददाताओं से यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी भाषण करते हैं कि भाइयों और बहनों मैंने आपको भ्रष्टाचार मुक्त भारत दिया है। लेकिन भ्रष्टाचार मुक्त भारत कैसा, जिसमें उच्चतम न्यायालय को कहना पड़ रहा है कि राफेल सौदे की कीमत बताओ। इसकी प्रक्रिया बताओ और सरकार कह रही है हम नहीं बताएंगे।

उच्चतम न्यायालय से भी छुपा रहे हैं, संसद से भी छुपा रहे हैं।’’ राफेल लड़ाकू विमान खरीद तथा व्यापमं और मौजूदा वसुंधरा राजे सरकार के कार्यकाल में कथित खान घोटाले, बजरी घोटाले, हाउसिंग बोर्ड भूमि आवाप्ति घोटाले, लहसुन घोटाले व एलईडी घोटाले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ‘भ्रष्टाचार के सारे रिकार्ड तोड़ दिए फिर भी भ्रष्टाचार मुक्त भारत देने की बात करते हैं। उनकी शैली है कि जब अपने पर भष्टाचार का आरोप लगे तो कुछ बोलो ही नहीं।’’ उन्होंने कहा कि भाजपा ने लोगों को जो आश्वासन दिए थे उसके हिसाब से वह दस प्रतिशत पर ही वह काम कर पाई है। उन्होंने कहा, ‘‘वादों के हिसाब से सिर्फ दस प्रतिशत काम हुआ है और मेरे हिसाब से भाजपा ने तो राजस्थान को एक तरह से बीमारू राज्य बना दिया जिस पर तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है।’’ उन्होंने कहा कि राज्य आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, किसानों का बहुत बुरा हाल है, महंगाई चरम पर है इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल के मामले में हालात खराब है। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है और महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं। शुक्ला ने कहा, ‘‘भारतीय जनता पार्टी ने एक काम में तो महारत हासिल की है और वह है झूठे वादे करना।’’

आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री पद के चेहरे की घोषणा नहीं किए जाने के सवाल पर शुक्ला ने कहा, ‘‘राजस्थान में हमारे पास चेहरा भी है और दमदार नेतृत्व भी है। हमारे मजबूत सामूहिक नेतृत्व में जनता को पूरा विश्वास है और हम सामूहिक नेतृत्व में यहां चुनाव लड़ रहे हैं। बहुमत मिलने पर विधायक तय करेंगे कि मुख्यमंत्री कौन होगा।’’ चुनावों के समय राम मंदिर का मुद्दा सामने आने संबंधी एक सवाल पर शुक्ला ने कहा, ‘‘मीडिया भी अब कहने लगी है कि जब चुनाव आते है तो भाजपा को राम की याद आती है।

चुनाव खत्म होते ही वे राम को भूल जाते हैं। वे भगवान राम से कोई मतलब नहीं रखते। लेकिन ठेका पूरा लेने की कोशिश करते हैं और राहुल गांधी या कांग्रेस का कोई और नेता मंदिर चला जाए तो उन्हें बड़ी परेशानी होती है।’’ उन्होंने कहा कि राम मंदिर पर कांग्रेस का रुख बहुत स्पष्ट है। उन्होंने कहा, ‘‘जो उच्चतम न्यायालय का आदेश होगा हम उसका पालन करेंगे।’’

Web Title : Congress will win 160 seats in Rajasthan - Rajeev Shukla