चौथा दिन: ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य से 219 रन दूर, भारत को जीत के लिए चाहिए 6 विकेट

एडिलेड टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर पकड़ मजबूत कर ली है। अपनी दूसरी पारी में 323 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट के नुकसान पर 104 रन बना लिए हैं। वह लक्ष्य से अभी 219 रन दूर है और उसके हाथ में छह विकेट हैं। भारत को अगर जीतना है तो पांचवें दिन छह विकेट लेने होंगे। मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को मैच बचाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। दिन का खेल खत्म होने तक शॉन मार्श 31 और ट्रेविस हेड 11 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

भारत की सधी हुई गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलिया को पहले ही ओवर में उस समय राहत मिली जब आरोन फिंच को इशांत शर्मा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिया गया। हालांकि रिव्यू में साफ हुआ कि इशांत का पैर क्रीज से आगे था इसलिए वह एक नो-बॉल थी। हालांकि किस्मत के सहारे बचने वाले फिंच ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और 11 रन बनाकर आरोन फिंच की गेंद पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। यहां भी हालांकि किस्मत का रोल रहा। गेंद उनके बैट या दस्तानों से नहीं सिर्फ पैड से टकराई थी। लेकिन फिंच ने न जाने क्या सोचकर रिव्यू न लेने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने चाय तक एक विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए थे।

ख्वाजा और मार्कस हैरिस भी नहीं टिक सके

इसके बाद दूसरे विकेट के लिए मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ने पारी को संभालने का प्रयास किया। हालांकि चायकाल के फौरन बाद हैरिस मोहम्मद शमी की गेंद पर संयम खो बैठे और बार जाती एक गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे और विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका उस्मान ख्वाजा के रूप में लगा जब रविचंद्रन अश्विन की एक घूमती गेंद पर वह अपने स्वभाव के विपरीत एक बड़ा शॉट खेलने गए और डीप कवर पर रोहित शर्मा ने उनका अच्छा कैच पकड़ा। ख्वाजा पर लगातार दबाव बढ़ रहा था इसे दूर करने के लिए उन्होंने हाथ खेले लेकिन शर्मा ने आगे दौड़कर उनका कैच लपका।

पीटर हैंड्सकॉम्ब और शॉन मार्श पर ऑस्ट्रेलिया को उम्मीदें थीं। उन्होंने कुछ समय तक टिककर बल्लेबाजी भी की लेकिन अंत में हैंड्सकॉम्ब शमी की गेंद को पुल करने के प्रयास में मिडविकेट पर लपके गए।

दूसरी पारी में पुजारा और रहाणे ने जमाए अर्द्धशतक

चेतेश्वर पुजारा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) की शानदार पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी में 307 रनों का स्कोर खड़ा किया। ऐडिलेड ओवल मैदान पर जारी मैच में इस पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 323 रनों का लक्ष्य दिया।

ऋषभ पंत फिर बड़ी पारी से चूके

इससे पहले, तीसरे दिन बनाए गए तीन विकेट पर 151 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने पहले सत्र की समाप्ति तक पांच विकेट के नुकसान पर 260 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद मेजबान टीम ने अपने सभी विकेट गिरने तक खाते में 47 रन और जोड़े। पहले सत्र की समाप्ति तक रहाणे और ऋषभ पंत (28) नाबाद थे। इसके बाद दोनों ने 34 रन जोड़कर टीम को 282 के स्कोर तक पहुंचाया था लेकिन इसी स्कोर पर लायन ने पंत को फिंच के हाथों कैच आउट कर पविलियन का रास्ता दिखाया। इस सत्र की समाप्ति में भारतीय बल्लेबाजी कमजोर नजर आई।

303 तीन रन के स्कोर पर गिरे तीन विकेट

303 के स्कोर पर टीम ने रविचंद्रन अश्विन (5), रहाणे और मोहम्मद शमी (0) के रूप में अपने तीनों विकेट गिरा दिए। रहाणे और शमी को लायन ने पविलियन भेजा, वहीं अश्विन का विकेट स्टॉर्क ने गिराया। स्टॉर्क ने इसके बाद 307 के स्कोर पर इशांत शर्मा (0) को पविलियन भेजकर भारतीय टीम का स्कोर समाप्त कर दिया। इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए लायन ने सबसे अधिक छह विकेट लिए वहीं स्टॉर्क को तीन विकेट हासिल हुए। हेजलवुड ने एक विकेट लिया।

Web Title : Day 4: 219 runs away from Australia target