चुनावी इतिहास में देवीसिंह भाटी के नाम दर्ज है डबल हैट्रिक का रिकॉर्ड, पूर्व मंत्री बीडी कल्ला भी नही पीछे

-पूर्व मंत्री बीडी कल्ला भी बना चुके है जीत की हैट्रिक

बीकानेर। विधानसभा चुनावों के इतिहास में वैसे तो एक से बढ़कर एक दिग्गज नेताओं ने बीकानेर जिले की विधानसभा सीटों में चुनाव लड़ेए लेकिन पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी और कद्दावर भाजपा नेता देवीसिंह ही इकलौते से ऐसे नेता है जिन्होने श्री कोलायत से जीत की डबल हैटिक बनाई है। इनके अलावा पूर्व मंत्री डॉ बीडी कल्ला के नाम जीत की हैट्रिक का रिकॉर्ड दर्ज है।

हालांकि विगत चुनावों में भाटी को अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा थाएलेकिन एक ही सीट से सात बार जीत दर्ज कराने का रिकॉर्ड आज भी उनके नाम दर्ज है और सातों ही बार उन्होने कांग्रेस के कई दिग्गजों को हराया। इनमें कांता खतूरिया, गोपाल जोशी रघुनाथसिहं भाटी हुकुमाराम विश्रोई प्रमुख रूप से शामिल रहे है। साल 2008 के विधानसभा चुनावों तक श्रीकोलायत से देवीसिंह भाटी को हराना नामामुकिन माना जाता था, लेकिन साल 2013 के विधानसभा चुनावों उन्हे अप्रत्याशित हार के साथ यह सीट गंवानी पड़ी।

हालांकि कि देवीसिंह भाटी की हार कारणों का विस्तृत खुलासा तो आज तक नहीं हो पाया लेकिन सियासी विशख्ेषकों का मानना था कि चुनाव में अपने प्रतिद्वन्दी भंवर सिंह भाटी को कमजोर प्रत्याशी समझना देवीसिंह भाटी और उनके चुनावी रणनीतिकारों के लिये उल्टा दाव पड़ गया। इसी प्रकार कांग्रेस के दिग्गज पूर्व मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने साल 1980 में भाजपा के ओम आचार्य हराने के बाद अपनी जीत का सिलसिला शुरूएइसके बाद साल 1985 में उन्होने जनता पार्टी की लहर में मक्खन जोशी को हराकर शानदार जीत दर्ज कराई और साल 1990 में डॉण्कल्ला ने जनता दल के दिग्गज मानिक चंद सुराणा को हरा कर हैट्रिक बनाई। पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी और डॉ बीडी कल्ला के बाद भाजपा विधायक सिद्धी कुमारी संसदीय सचिव डॉ विश्वनाथ मेघवाल और डॉ गोपाल कृष्ण जोशी के नाम ही लगातार दो बार जीत का रिकॉर्ड दर्ज है।

Web Title : Devisingh Bhati's name is recorded in electoral history, record of double hatric