एमर्जिंग नेशंस कपः 6 मैचों की मेजबानी करेगा PAK, BCCI ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच तल्ख रिश्तों की सच्चाई किसी से छिपी नहीं है. राजनीतिक संबंधों में आई खटास का असर दोनों देशों के बीच के क्रिकेट रिश्तों पर भी पड़ा है. भारत और पाकिस्तान को आपस में कोई बाइलेटरल सीरीज खेले जमाना बीत चुका है. भारतीय टीम न तो पाकिस्तान का दौरा करती है और न ही पाकिस्तान भारत का. हालांकि, पाकिस्तान इस कोशिश में जरूर रहता है कि भारत उसके साथ द्विपक्षीय सीरीज खेले, लेकिन राजनीतिक दबावों के चलते ऐसा फिलहाल मुमकिन नहीं है.

पाकिस्तान में क्रिकेट टूर्नामेंट

बहरहाल, ये तो साफ है कि सिवाए ICC टूर्नामेंट में खेलने के भारत पाकिस्तान के साथ किसी तरह के कोई क्रिकेट संबंध नहीं रखना चाहता. लेकिन, दिसंबर में पाकिस्तान एशियाई देशों के बीच खेले जाने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट एमर्जिंग नेशंस कप की मेजबानी करने वाला है. जैसा कि नाम से ही साफ है ये टूर्नामेंट सीनियर खिलाड़ियों का न होकर एशियाई देशों के उभरते हुए बेहतरीन खिलाड़ियों के बीच का मुकाबला होगा. तो क्या भारत की टीम इसके लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी. जवाब है नहीं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI के मुताबिक भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में हिस्सा जरूर लेगी, लेकिन वो पाकिस्तान में खेलेगी नहीं.

6 मैचों की मेजबानी करेगा पाक

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि, ” BCCI ने एशियाई एमर्जिंग नेशंस कप के लिए अपनी टीम कराची या लाहौर भेजने से इनकार कर दिया है, जिसमें एशियाई देशों के उभरते हुए बेहतरीन खिलाड़ी हिस्सा लेंगे.” अब सवाल है कि भारत पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी और टूर्नामेंट में शिरकत भी करेगी, ये कैसे संभव है. तो हम आपको बता दें कि पाकिस्तान इस टूर्नामेंट के सिर्फ 6 मुकाबलों की मेजबानी करने वाला है. मतलब ये कि भारतीय टीम के मुकाबले पाकिस्तान में नहीं होंगे.

भारत के मुकाबले श्रीलंका में

PCB ने कहा कि, ” भारत अपने सारे मैच श्रीलंका में खेलेगा और फाइनल भी कोलंबो में खेला जाएगा.” यानी, टूर्नामेंट का मेजबान पाकिस्तान जरूर होगा पर भारतीय टीम की मेजबानी श्रीलंका करेगा. ऐसी सूरत में श्रीलंका भी अपने सभी मैच अपने घर में ही खेलेगा वहीं अफगानिस्तान के मुकाबले भी श्रीलंका में ही होंगे. जबकि बांग्लादेश, UAE और हांगकांग 3 ऐसी टीमें होंगी जो पाकिस्तान के साथ कराची में अपने मैच खेलेंगी.

Web Title : Emerging Nations Cup: PAK to host 6 matches