ENG vs IND: विराट कोहली ने जड़ा टेस्‍ट करियर का 23वां शतक, इंग्लैंड के खिलाफ भारत की शानदार बढ़त

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नॉटिंघम टेस्ट के तीसरे दिन शानदार शतक (103) जमाया और टीम इंडिया की इंग्लैंड पर बड़ी बढ़त लेने में अहम भूमिका निभाई. कोहली का यह टेस्ट में 23वां शतक रहा और उन्होंने इसके साथ वीरेंद्र सहवाग की टेस्ट शतकों के मामले में बराबरी कर ली है. गौर करने वाली बात है कि कोहली ने पहली पारी में 97 रन बनाए थे और दूसरी पारी में वह 103 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह से उन्होंने टेस्ट मैच में 200 रन बनाए. यह 12वां मौका है जब कोहली ने टेस्ट मैच में 200 रन बनाए हैं. सिर्फ कुमार संगकारा ही इस कारनामे को 17 बार कर पाए हैं.

टीम इंडिया ने तीसरे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर दी. भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को 161 रनों पर ढेर कर दिया था. इस लिहाज से भारत ने इंग्लैंड के सामने 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है. भारत के लिए दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 103 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 197 गेंदें खेलीं और 10 चौके लगाए. कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 208 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 72 रन बनाए जबकि हार्दिक पांड्या 52 गेंदों में सात चौके और एक छक्का के साथ 52 रनों पर नाबाद रहे. बहरहाल, इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 23 रन बिना किसी नुकसान के बना लिए हैं.

कोहली के शतक के बाद उनकी ट्विटर पर जमकर तारीफ हो रही है. सुरेश रैना ने ट्वीट करते हुए लिखा, “लीडर वही होता है जो सही रास्ता जानता है. सही रास्ता दिखाता है औरृ सही रास्ता चुनता है. विराट कोहली आप इस बात का सबसे बेहतरीन उदाहरण पेश कर रहे हैं. भाई बेहतरीन पारी. वहीं “विराट ने जैसे ही सीरीज में अपना दूसरा शतक पूरा किया स्टेडियम में मौजूद उनकी पत्नी और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने खड़े होकर उनका हौसला बढ़ाया। विराट ने उनके प्रति प्यार का इजहार करते हुए बल्ले को किस किया तो अनुष्का ने भी उसका फ्लाइंग किस देकर जवाब दिया। हालांकि 93 के स्कोर पर एलेस्टर कुक ने उन्हें जीवनदान दिया। कुक स्लिप में विराट के बल्ले को लगकर आई गेंद तक नहीं पहुंच सके। अगर वो कैच पकड़ लेते तो विराट एक मैच में दूसरी बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हो जाते। वीडियो में आप देख सकते हैं कि अनुष्का पति विराट के 23वें टेस्ट शतक से कितनी खुश थीं।

Web Title : ENG vs IND: Virat Kohli's 23th century of Test cricket