मशहूर फिल्म डायरेक्टर कल्पना लाजमी का 64 की उम्र में निधन, बॉलीवुड सितारों ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: नारीवादी विषयों पर फिल्में बनाने के लिए मशहूर कल्‍पना लाजमी अब इस दुनिया में नहीं रही हैं। रविवार सुबह 4.30 बजे मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में उनका निधन हो गया। उनके निधन से बॉलीवुड को गहरा धक्‍का लगा है। कल्पना लंबे समय से किड़नी कैंसर से पीड़ित थी।निर्देशक कल्पना लाजमी. (फोटो साभार: फेसबुक/Bollywood Uncensored)

1954 में पैदा हुईं कल्‍पना लाजमी ने बॉलीवुड को रुदाली, दमन और दरमियान जैसी बेहतरीन फिल्में दीं। उनकी करीबी अभिनेत्री हुमा कुरैशी और सोनी राजदान ने ट्वीट करके उनके निधन की खबर थी। निधन के बारे में उनके भाई देव लाजमी ने भी मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कल्पना लाजमी का अंतिम संस्कार 12:30 बजे ओशिवारा श्‍मशान में किया जाएगा। निधन के बाद बॉलीवुड के तमाम स‍ितारों ने उन्‍हें श्रद्धांजल‍ि अर्प‍ित की है।

लाजमी एक निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक थीं. वह यथार्थवादी फिल्में बनाने के लिये जानी जाती थीं. उनकी फिल्में अक्सर महिलाओं पर केंद्रित रहती थीं. उनकी कुछ लोकप्रिय फिल्मों में ‘रूदाली’, ‘दमन’, ‘दरमियान’ शामिल है. गौरतलब है कि साल 2001 में आई कल्पना लाजमी की फिल्म ‘दमन’ के लिए एक्ट्रेस रवीना टंडन को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था इससे पहले कल्पना को फिल्म ‘रुदाली’ के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका था. 2006 में फिल्म ‘चिंगारी’ कल्पना की आखि‍री फिल्म थी. कल्पना लाजमी की मौत पर बॉलीवुड के कई स्टार्स ने सोशल मीड‍िया पर दुख जताया है.

Web Title : Famous film director Kalpana Lajmi dies at 64