बाड़मेर में मोदी की रैली के लिए नमक के खदानों को किया जा रहा है बंद, बोले पूर्व सांसद

नई दिल्ली : राज्यसभा के पूर्व सांसद अली अनवर ने राजस्थान की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि वह प्रधानमंत्री की 16 जनवरी की प्रस्तावित यात्रा के आयोजन के लिए कई नमक खदानों को बंद कर रही है. उन्होंने संवाददाताओं के समक्ष कुछ प्रभावित ग्रामीणों को भी पेश करते हुए दावा किया कि रिफाइनरी का रास्ता साफ करने के लिए 200 से ज्यादा नमक खदान बंद किए जाएंगे. इस रिफाइनरी की आधारशिला मोदी उस दिन रखेंगे.

पूर्व जदयू सांसद का दावा है कि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने इसी परियोजना के लिए चार साल पहले ही आधारशिला रखी थी और यहां दो लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की वजह से मोदी दोबारा ऐसा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “अगर ये खदान बंद होते हैं तो सैकड़ों गांव वाले अपनी आजीविका खो देंगे. सरकार को इन लोगों का पुनर्वास कराना चाहिए. और अच्छा होगा कि इन खदानों को बंद न किया जाए.” अलवर और राजस्थान लोकसभा सीटों पर 29 जनवरी को उपचुनाव होने जा रहे हैं. इन सीटों के परिणाम एक फरवरी को घोषित होंगे.

भाजपा चुनावों में किए गए वादों को पूरा करने में विफल रही है  : पायलट
वहीं राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश दोनों ही स्थानों पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार होने के बावजूद पिछले चार वर्षों में राजस्थान में विकास होने की बजाय प्रदेश पिछड़ गया है. पायलट ने भीलवाड़ा के माण्डलगढ़ विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन के बाद एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने विकास के कार्य करवाना तो दूर जो योजनाएं कांग्रेस के शासनकाल में शुरू हुई थीं उन्हें भी बंद करके यह साबित कर दिया है कि भाजपा को प्रदेश के विकास से कोई सरोकार नहीं है.

उन्होंने कहा कि जनता को अच्छे दिन के सपने दिखाने वाली भाजपा ने सत्ता में आते ही जनविरोधी फैसलों से आमजनता की कमर तोड़ दी है. भाजपा चुनावों में किए गए वादों को पूरा करने में विफल रही है जिस कारण जनता स्वयं को ठगा हुआ महसूस कर रही है. जिस भारी संख्या में आज जनता माण्डलगढ़ में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी के समर्थन में एकत्रित हुई है उससे यह स्पष्ट हो गया है कि जनता ने भाजपा की जनविरोधी सरकार को उखाड़ फेंकने का मन बना लिया है.

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में भाजपा के किसी नेता या मंत्री ने माण्डलगढ़ की जनता के सुख-दु:ख की सुध नहीं ली और आज उपचुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री स्वयं यहां का दौरा कर बड़े-बड़े वादे कर रही हैं. लेकिन भाजपा के तमाम नेताओं और मंत्रियों के दौरों में की गई घोषणाओं से अब जनता झांसे में नहीं आने वाली है. उन्होंने कहा कि किसानों की कर्जमाफी की बात हो या प्रदेश में बढ़ती आपराधिक गतिविधियों का प्रश्न हो या फिर महिलाओं व दलितों पर हो रहे अत्याचारों का मुद्दा हो भाजपा सरकार का रवैया हमेशा गैर जिम्मेदाराना ही रहा है.

पायलट ने कहा कि प्रदेश में 80 से अधिक किसानों ने मजबूरी में आत्महत्या कर ली, युवा बेरोजगारी के चलते त्रस्त हैं, महिलाएं एवं बच्चे उत्पीड़न का शिकार हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था चरमरा गई है परन्तु भाजपा के राज में जनता को परेशानियों से निजात मिलना तो दूर सरकार में जनता की गुहार सुनने वाला भी कोई नहीं है. इस दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव व प्रभारी, राजस्थान अविनाश पाण्डे, पूर्व मुख्यमंत्री व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अशोक गहलोत, महासचिव डॉ. सी.पी. जोशी, सचिव तरूण कुमार सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता भी मौजूद रहे.

Web Title : Former MP talking about refinery