#HumFitTohIndiaFit: PM मोदी का फिटनेस चैलेंज, कुमारस्वामी को किया नॉमिनेट

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने अपने मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ द्वारा सोशल मीडिया पर शुरू किए गए फिटनेस चैलेंज में न केवल हिस्सा लिया है बल्कि एक राजनीतिक विरोधी को चुनौती भी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘फिटनेस चैलेंज’ मुहीम को आगे बढ़ाते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को नॉमिनेट किया. इस पर जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) के नेता कुमारस्वामी ने पीएम को धन्यवाद किया और इसी बहाने उनसे राज्य की सेहत ठीक करने के लिए मदद मांगी. पिछले महीने ही कांग्रेस के सहयोग से एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने थे. कांग्रेस और जेडीएस ने बीएस येदुरप्पा के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार को सड़क से लेकर अदालत तक चैलेंज किया. जिसके बाद कर्नाटक में बीजेपी की सरकार गिर गई. येदुरप्पा को विधानसभा में बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा देना पड़ा. अब मोदी ने कुमारस्वामी को फिटनेस चैलेंज दिया है.

बता दे कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फिटनेस चैलेंज ठुकरा दिया है. उन्होंने कहा, ”मुझे अपनी फिटनेस से ज्यादा राज्य के विकास की चिंता है.एच. डी. कुमारस्वामी और पीएम नरेंद्र मोदी (File)

कुमारस्मावी ने ट्वीट कर कहा, ”डियर नरेंद्र मोदी जी मेरी सेहत के बारे में फिक्र करने के लिए शुक्रिया. मैं मानता हूं कि फिजीकल फिटनेस जरूर है और इस मुहीम का समर्थन करता हूं. योगा और ट्रेडमिल मेरे रोजाना के वर्कआउट का हिस्सा है. फिर भी, राज्य के विकास की फिटनेस की ज्यादा चिंता करता हूं और आपके समर्थन की उम्मीद करता हूं.”VIDEO: देखें पीएम नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज, इन लोगों को दिया चैलेंज

पीएम मोदी ने कुमारस्वामी के अलावा टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा और देशभर के उन आईपीएस अफसरों को भी फिटनेस चैलेंज दिया है जिनकी उम्र 40 साल से अधिक है। आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्विटर पर एक विडियो पोस्ट करते हुए पीएम मोदी को फिटनेस चैलेंज दिया था। पीएम ने उस समय उसे स्वीकार करते हुए कहा था कि वह जल्द ही एक विडियो पोस्ट करेंगे। बुधवार को पीएम ने अपने इस वादे को पूरा करते हुए योग से अलग मॉर्निंग एक्सरसाइज का विडियो पोस्ट किया। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि प्रकृति के पांच तत्वों पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से प्रेरित होकर ट्रैक पर चलते हैं। पीएम ने लिखा कि वह सांसों की एक्सराइज भी करते हैं।

पीएम मोदी बुद्ध की प्रतिमा के सामने अनुलोम-विलोम भी करते दिख रहे हैं। इसके अलावा वह पीएम आवास के ग्राउंड में विभिन्न एक्सराइज कर रहे हैं। पीएम एक ऐसे गोल ट्रैक पर चलते दिख रहे हैं जिसपर मिट्टी, लकड़ी, कंकड़, बालू और पानी भी है। इसे ही पीएम प्रकृति के पंच तत्व से प्रेरित एक्सरसाइज बता रहे हैं। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की तरफ से ट्विटर पर शुरू किए फिटनेस चैलेंज पर काफी सिलेब्रिटीज और आम लोगों ने प्रतिक्रिया देते हुए अपने-अपने विडियो सोशल साइट्स पर पोस्ट किए थे।

मालूम हो कि युवा और खेल मामलों के मंत्री व ओलंपिक विजेता राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने ट्विटर पर फिटनेस चैलेंज दिया था, उन्‍होंने एक वीडियो शेयर किया था जिसमें वो बिना ब्रेक लिए पुश-अप कर रहे थे, इसी के साथ उन्‍होंने सभी से अपना फिटनेस मंत्र बताते हुए वीडियो शेयर करने की अपील की थी। राठौड़ का फिटनेस चैलेंज केवल सेलिब्रेटी ही स्वीकार नहीं रहे हैं, बल्कि आम लोग भी अपने वीडियो अब ट्विटर पर शेयर कर रहे हैं।

Web Title : #HumFitTohIndiaFit: Modi's fitness challenge, Kumaraswamy's nominate