ICC Test Ranking: 4-1 से हार के बावजूद टीम इंडिया नंबर 1 पर कायम, इंग्लैंड को हुआ ये फायदा

इंग्लैंड के खिलाफ 1-4 से टेस्ट सीरीज हारने के बाद भारत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारी नुकसान हुआ है। हालांकि टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर एक पर तो बनी है लेकिन उसे इस सीरीज को हारने से दस अंक का नुकसान हुआ है। भारत के अब 115 अंक हैं। टेस्ट श्रृंखला जीतने के बाद मेजबान इंग्लैंड को काफी फायदा हुआ है वह 105 अंक के साथ तालिका में चौथे स्थान पर आ गया है।

दुबई: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया को ये बात अच्छी तरह से मालूम थी कि यदि वो मेजबान टीम के खिलाफ सीरीज 5-0 के अंतर से भी गंवा देती है तो भी उससे दुनिया की नंबर टेस्ट टीम का दर्जा कोई नहीं छीन सकता। मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट पारी और 118 रन से हारने के बाद टीम इंडिया ने सीरीज 4-1 के अंतर से गंवा दी। सीरीज में जीत हार का फैसला साउथ हैम्प्टन में खेले गए चौथे टेस्ट में ही हो गया था जहां भारतीय टीम को 60 रन से हार का सामना करना पड़ा था। ICC Test Ranking: इंग्लैंड से सीरीज हारने से टीम इंडिया को हुआ भारी नुकसान, रैंकिंग में हुआ बड़ा उलटफेर

विराट सेना की इस बड़ी हार के बाद आईसीसी ने टीम रैंकिंग जारी की। टीम रैंकिंग में इंग्लैंड को बड़ा फायदा हुआ और वह 105 अंक के साथ एक स्थान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गई है। सीरीज में हार की वजह से भारतीय टीम को 10 रेटिंग अंक गंवाने पड़े हैं और वह 125 अंक से 115 अंक पर आ गई है। लेकिन वह अब भी दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से 9 प्वाइंट आगे है।

विराट अब भी दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज 

बल्लेबाजों की रैंकिंग में देखें तो विराट कोहली अब भी नंबर एक पायदान पर कायम हैं। विराट 937 अंकों के साथ पहले और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ 929 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। ओवल में खेले गए सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट में विराट कोई बड़ा कारनामा नहीं कर सके। ऐसे में उन्हें कोई बड़ा फायदा नहीं हुआ है। हालांकि विराट पांचवें टेस्ट में खराब प्रदर्शन की वजह से राहुल द्रविड़ के एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए। हालांकि सीरीज के दौरान वह इंग्लैंड दौरे पर एक सीरीज में 5 सौ से ज्यादा रन बनाने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए।

एंडरसन नंबर वन गेंदबाज 

ग्लैन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ गेंदबाजी में दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन गेंदबाजों में नंबर एक पर कायम हैं। वहीं दूसरे पायदान पर दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा हैं।

Web Title : ICC Test Rankings: Despite India's defeat, Team India persisted at No. 1