यदि आपको लिखने का शौक है तो आपके लिए है ये अच्छा विकल्प

लिखने का हुनर हर किसी व्यक्ति में नहीं होता है और जिसमे लिखने की कला होती है उसे जॉब पाने में देर नहीं लगती है और वह कम समय में अच्छी नौकरी पा सकता है ! यदि आपको भी है राइटिंग का शौक और आप भी चाहते है घर बैठे अपनी राइटिंग से अच्छी खासी कमाई करना तो यह पोस्ट आपके बहुत काम की है। आज के समय में हर कोई घर बैठे पैसा कमाना चाहता है। कई लोग कमाते भी है, लेकिन कुछ लोग ज्यादा कामना चाहते है। तो बस उन्ही लोगों को धयान में रख कर हम आज ये आर्टिकल के जरिए जानकारी लेकर आए है।

वैसे तो इस इंटरनेट की दुनिया में कंटेट राइटिंग के अलावा भी कई ऐसे काम है जिन्हें कर के आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते है, मगर राइटिंग का शौक रखने वाले आसानी से आर्टिकल लिख कर घर बैठे अच्छी-खासी कमाई कर सकते है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में जिनके लिए आप आर्टिकल लिख कर घर बैठे अच्छी-खासी कमाई कर सकते है।

contentmart.com: सबसे पहले इस लिस्ट में वेबसाइट आती है contentmart.com इस वेबसाइट के लिए आप ऑनलाइन आर्टिकल लिख कर अच्छी खासी इनकम कर कर सकते है। खास बात तो यह है कि इस वेबसाइट को आपका आर्टिकल लिखने का तरीका पसंद आ गया तो वह आपको अपने हेड ऑफिस दिल्ली में नियुक्त कर सकती है। यदि आपको अच्छी इंग्लिश आती है तो आप आसानी से इस वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख कर अच्छी कमाई कर सकते है। अधिक जानकरी के लिए आप contentmart.com विजिट कर सकते है।

iwriter.com
जब आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो सबसे पहले वेबसाइट आप से कुछ आर्टिकल लिखने को कहती है। इसके बाद जब आप आर्टिकल लिख कर वेबसाइट पर पब्लिश कर देगे उसके बाद पब्लिश हुए आर्टिकल को वे चेक करेंगे यदि उनको आपका आर्टिकल पसंद आ गया तो उस आर्टिकल के बदले वेबसाइट आपको पैसा देगी। यदि आप इस वेबसाइट के साथ काम करना चाहते है तो आप iwriter.com पर विजिट करे।

fiverr.com
इस वेबसाइट पर हर आर्टिकल के 5 डॉलर मिलते है जिसमे से कंपनी एक डॉलर खुद का रख लेती है, बाकि चार डॉलर आपको दे देती है। इस वेबसाइट पर आप जितना ज्यादा आर्टिकल लिखोगें उतना ज्यादा पैसा कमा पाओंगे। बस इतना याद रखना है कि कोई भी आर्टिकल कापी नही होना चाहिए। जल्द से जल्द काम शुरू करना है तो आपको अभी ही fiverr.com पर विजिट कर जानकारी लेना चहिए।

hubpages.com
याद रहे इस वेबसाइट पर हमेशा orginal और useful आर्टिकल ही पब्लिश करे अन्यथा वेबसाइट आपका आर्टिकल स्वीकार नही करेगी। यदि आपका लिखा हुआ आर्टिकल orginal है तो वेबसाइट पर पब्लिश जरुर होगा इतना ही नहीं उस आर्टिकल से जितनी कमाई होगी उसकी आधी कमाई आपको मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए आप hubpages.comविजिट करे।

freelancer.in: इस वेबसाइट के लिए आप ऑनलाइन आर्टिकल लिख कर अच्छी खासी इनकम कर कर सकते है। खास बात तो यह है कि ये वेबसाइट कई प्रकार की परियोजना पर काम करती है। उन सभी परियोजना में से आर्टिकल लेखन भी एक है। इसके अलावा यहां से आप वेबलॉग, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, वर्चुअल सहायक, और ग्राफिक डिज़ाइन जैसे कार्य कर के भी अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है। याद रहे शुरुआत में आपको कुछ आर्टिकल लिख कर वेबसाइट पर पब्लिश करने होगे उसके बाद आपके आर्टिकल वेबसाइट द्वारा चेक होगे इसके बाद वेबसाइट अप्रूव करेंगी। इसके बाद आपको आर्टिकल के हिसाब से पैसे मिल जाएगे।

क्या होनी चाहिए योग्यता:-
राइटिंग जॉब के लिए मास कम्युनिकेशन की डिग्री रखने वाले प्रोफेशनल्स को अधिक तरजीह दी जाती है साथ ही, अंग्रेजी विषय पर अच्छी पकड़ भी होनी चाहिए ! टेक्निकल राइटिंग के लिए टेक्निकल सब्जेक्ट के अलावा, कम्प्यूटर का नॉलेज बेहद जरूरी है !

Web Title : If you are interested in writing then this is a good option