IND vs ENG: आज से दूसरा टेस्ट, संभावित प्लेइंग XI से लेकर पिच और मौसम रिपोर्ट तक जानें सबकुछ

लॉर्ड्स। पहला टेस्ट हार चुकी टीम इंडिया गुरुवार से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में पलटवार के इरादे से मैदान में उतरेगी। मेहमान टीम प्रबंधन की सबसे बड़ी समस्या टीम कॉम्बिनेशन को सही करने की रहेगी। दूसरी तरफ मेजबान इंग्लैंड ने साफ कर दिया कि 20 वर्षीय ओली पोप इस मैच में टेस्ट डेब्यू करेंगे।India vs England

भारतीय टीम ने बर्मिंघम में जबर्दस्त प्रदर्शन किया था, इसके बावजूद उसे 31 रनों से हार मिली थी। अब मेहमान टीम यह सोचेगी कि एक बल्लेबाज बढ़ाया जाए या एक स्पिनर को शामिल किया जाए। शिखर धवन की जगह चेतेश्वर पुजारा को शामिल किया जा सकता है, यदि ऐसा हुआ तो मुरली विजय के साथ केएल राहुल पारी की शुरुआत करने उतरेंगे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए कि टीम इस मैच में दो स्पिनरों के साथ मैदान में उतर सकती हैं।

यदि टीम ने एक बल्लेबाज बढ़ाने का फैसला किया तो हार्दिक पांड्या को बाहर बैठना पड़ सकता है। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन संकेतों के अनुसार उन्हें एक और मौका मिल सकता है। यदि ऐसा हुआ तो ‍युवा रिषभ पंत को अभी और इंतजार करना होगा। भारत ने यदि स्पिनर को शामिल किया तो उमेश यादव की जगह रवींद्र जडेजा या कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने स्पष्ट कर दिया कि दूसरे टेस्ट मैच में उनकी तरफसे 20 वर्षीय ओली पोप टेस्ट डेब्यू करेंगे। इंग्लैंड ने इस मैच के लिए 12 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। इंग्लैंड ने शुरुआती 13 सदस्यीय टीम में से तेज गेंदबाज जैमी पोर्टर को बाहर किया। रूट ने इसके बाद साफ कर दिया कि पोप इस मैच में टेस्ट डेब्यू करेंगे। उन्हें डेविड मलान की जगह टीम में शामिल किया गया है। अब घरेलू टीम यह तय करेगी कि प्लेइंग इलेवन में क्रिस वोक्स और मोईन अली में से किसे मौका दिया जाए। सरे के खिलाड़ी पोप अभी तक 15 फर्स्ट क्लास मैचों में 63.25 की औसत से 1012 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 4 शतक और 3 फिफ्टी लगाई है। वे विकेटकीपर भी है और अभी तक इंग्लैंड अंडर-19 और इंग्लैंड ‘ए’ टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

पिच का मिजाज : लॉर्ड्स की पिच पर हरी घास को काटा नहीं गया है, लेकिन गर्म मौसम के चलते पिच सूखी हुई है। इस वजह से इस पिच पर स्पिनरों को मदद मिलेगी। इसी के मद्देनजर भारतीय टीम द्वारा दो स्पिनरों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने की संभावना है।

इंग्लैंड टीम : जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, स्टुअर्ट ब्रॉड, एलिस्टेयर कुक, सैम कुरैन, कीटन जैनिंग्स, ओली पोप, आदिल रशीद, क्रिस वोक्स।

भारत (संभावित) : मुरली विजय, शिखर धवन/चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पांड्यान, रवींद्र जडेजा/उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

Web Title : IND vs ENG: Second Test from today