IND vs SL 2nd TEST: 205 पर सिमटी श्रीलंका की पारी, टीम इंडिया की स्थिति मजबूत

नागपुर: नागपुर टेस्‍ट में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है. भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन श्रीलंका टीम को 79.1 ओवर में 205  रन पर समेट दिया. श्रीलंका की ओर से कप्‍तान दिनेश चंदीमल (57) और ओपनर दिमुथ करुणारत्‍ने (51) ही उल्‍लेखनीय पारी खेल सके. मैच में श्रीलंका टीम ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया.

पारी के पांचवें ओवर से ही श्रीलंका के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया जो लगातार जारी रहा. भारत की ओर से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने तीन-तीन हासिल किए. जवाब में पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 11 रन था. मुरली विजय और चेतेश्‍वर पुजारा 2-2 रन बनाकर नाबाद हैं.  कोलकाता में हुआ पहला टेस्ट मैच रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद ड्रॉ समाप्‍त हुआ था. राहुल

भारत की पारी की शुरुआत केएल राहुल और मुरली विजय की जोड़ी ने की. सुरंगा लकमल की पहली ही गेंद पर राहुल ने चौका जमा दिया. पहले ओवर में 5 रन बने. पारी के चौथे ओवर में भारतीय टीम को केएल राहुल (7 रन, 13 गेंद, एक चौका) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें तेज गेंदबाज लाहिरु गमागे ने बोल्‍ड किया. विजय और पुजारा ने इसके बाद खेल समाप्ति तक स्‍कोर 11 रन तक पहुंचा दिया,

चायकाल के बाद समाप्‍त हुई श्रीलंका की पारी

भारत की ओर से पहला ओवर ईशांत शर्मा ने फेंका जिसकी तीसरी ही गेंद पर समरविक्रमा ने चौका जमा दिया. ओवर में 5 रन बने. उमेश यादव की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में भी 5 रन बने. पारी के 5वें ओवर में ईशांत शर्मा टीम इंडिया के लिए पहली सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने सदीरा समरविक्रमा (13 रन, 15 गेंद, एक चौका) को पहली स्लिप में चेतेश्‍वर पुजारा से कैच कराया.

पहला विकेट गिरने के बाद श्रीलंका की रनगति में धीमी हो गई.12 ओवर के बाद ईशांत के स्‍थान पर ऑफ स्पिनर आर. अश्विन को गेंदबाजी के लिए लाया गया. श्रीलंका का दूसरा विकेट अश्विन के ही खाते में गया. उन्‍होंने लाहिरु तिरिमाने (9 रन, 58 गेंद) को बोल्‍ड किया. सीरीज में किसी भी भारतीय स्पिनर को मिला यह पहला विकेट थे. इससे पहले कोलकाता टेस्‍ट में सभी विकेट भारत के तेज गेंदबाजों ने हासिल किए थे.

भारतीय टीम को जल्‍द ही तीसरा विकेट भी मिल सकता था. रवींद्र जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर साहा ने करुणारत्‍ने को स्‍टंप आउट कर दिया था लेकिन यह गेंद नो बॉल होने के कारण मौका हाथ से जाता रहा. लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 47 रन था. लंच के बाद तीसरे विकेट के लिए भारतीय टीम को ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. रवींद्र जडेजा ने एंजेलो मैथ्‍यूज (10रन, 20 गेंद) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर भारत को यह सफलता दिलाई.

श्रीलंकाई पारी बेहद धीमी रफ्तार से बढ़ रही थी. इस बीच ओपनर दिमुथ करुणारत्‍ने ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 132 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए. करुणारत्‍ने अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्‍यादा देर नहीं टिके और 51 रन बनाकर ईशांत की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए.चाय के समय श्रीलंका का स्‍कोर चार विकेट पर 151 रन था. चायकाल के बाद चंदीमल ने अपना अर्धशतक पूरा किया.उन्‍होंने 97 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्‍का लगाया. टीम का 5वां विकेट निरोशन डिकवेला (24) के रूप में गिरा जिन्‍हें रवींद्र जडेजा की गेंद पर ईशांत शर्मा ने कैच किया.IND vs SL: नागपुर टेस्‍ट में टीम इंडिया की स्थिति मजबूत, श्रीलंका की पहली पारी 205 रन पर सिमटी

नए बल्‍लेबाज दासुन शनाका (2) भी ज्‍यादा देर नहीं टिके, उन्‍हें अश्विन ने बोल्‍ड किया. कप्‍तान चंदीमल के आउट होते ही श्रीलंका टीम की रही सही उम्‍मीदें भी खत्‍म हो गईं. चंदीमल (57रन, 122 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को अश्विन ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. श्रीलंका के अगले दो विकेट सुरंगा लकमल (17)और रंगना हेराथ (4) के रूप में गिरे. लकमल को ईशांत ने विकेटकीपर साहा से कैच कराया जबकि रंगना का कैच अश्विन की गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे ने लपका. भारत की ओर से अश्विन ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा के खाते में तीन-तीन विकेट आए.

भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं. मांसपेशियों में खिंचाव के कारण शमी मैच में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह ईशांत शर्मा टीम में शामिल किए गए हैं. भुवनेश्‍वर कुमार के स्‍थान पर रोहित शर्मा और शिखर धवन के स्‍थान पर मुरली विजय को टीम में जगह मिली है.

Web Title : IND vs SL 2nd TEST: Simmati Sri Lanka innings at 205