IND vs WI: भारत ने विंडीज को 3-1 से हराकर सीरीज पर किया कब्जा, रोहित ने बनाए 63 रन

रवींद्र जडेजा (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा (नाबा 63) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने विंडीज को तिरुवनंतपुरम में खेले गए आखिरी वनडे में 9 विकेट से जीत कर पांच मैचों की सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया।

नई दिल्ली : सीरीज के 5वें और अंतिम वनडे मैच में विंडीज टीम की पारी को मात्र 104 रन पर समेटने के बाद टीम इंडिया ने यह मैच आसानी से 9 विकेट से अपने नाम कर सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया है। 105 रन के साधारण लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा (63*) की फिफ्टी और कप्तान विराट कोहली (33*) की पारियों की बदौलत आसानी से यह टारगेट महज 14.5 ओवर में ही अपने नाम कर लिया। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों की घातक बोलिंग के चलते विंडीज टीम कहीं टिक नहीं सकी। जडेजा को उनकी उम्दा बोलिंग के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। विराट को उनके उम्दा खेल के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।India vs West Indies, Score 5th ODI: टीम इंडिया ने 3-1 से जीती सीरीज, वेस्ट इंडीज को 9 विकेट से हराया

105 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने पारी की शुरुआत की, लेकिन धवन (6) जल्दी ही पवलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली मैदान पर आए और उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर बाकी के काम बखूबी अंजाम दे दिया। हालांकि इस पारी में रोहित भाग्यशाली रहे कि उन्हें दो-दो मौके मिले। पहली बार जैसन होल्डर ने रोहित का स्लिप पर कैच छोड़ा और इसके बाद एक मौके पर ओशाने थॉमस ने रोहित का विकेटकीपर शैइ होप के हाथों कैच जरूर करा दिया, लेकिन यह गेंद नो बॉल थी। इसके बाद रोहित ने मेहमान टीम के लिए कहीं कोई मौका नहीं छोड़ा। रोहित ने 56 बॉल में 63 रन की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 4 छक्के जड़े। इसके अलावा दूसरे छोर से कप्तान विराट कोहली ने 29 बॉल में 33 रन बनाए। विराट ने अपनी इस पारी में 6 चौके जमाए। Ind vs Win: India beat West Indies by 9 wickets in 5th ODI to bag series by 3-1 | Ind vs Win: भारत ने 3-1 से किया सीरीज पर कब्जा, विंडीज के खिलाफ जीती लगातार आठवीं वनडे सीरीजइससे पहले इस मैच में टॉस जीतकर मेहमान वेस्ट इंडीज की टीम ने पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया था। यह निर्णय उसके पक्ष में नहीं दिखा और उसकी पूरी टीम 31.5 ओवर में सिर्फ 104 रन ही बना सकी। वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ यह विंडीज टीम का सबसे न्यूनतम स्कोर है। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा (4/34) ने सर्वाधिक चार विकेट अपने नाम किए। जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद ने 2-2, जबकि कुलदीप और भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट अपने नाम किया। भारतीय बोलरों ने वेस्ट इंडीज की इस पारी को समेटन के लिए महज 31.5 ओवर ही लिए।मेहमान टीम के लिए कप्तान जेसन होल्डर (25), रोवमैन पॉवेल (16) और मार्लोन सैमुअल्स(24) ही दहाई के अंक को छू पाए। इस मैच में सिक्का भले ही विंडीज टीम के पक्ष में गिरा था लेकिन इसके बाद अभी तक उसके लिए कुछ सही नहीं घटा। विंडीज की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। इस मैच में विंडीज टीम के बल्लेबाज उसे अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए और पहले 2 ओवर के खेल में उसके दो बल्लेबाज (कायरन पॉवेल और शैइ होप) बिना खाता खोले पविलियन लौट गए।
5th ODI: भारत ने विंडीज को धोया, 3-1 से किया सीरीज पर कब्जाइसके बाद मार्लोन सैमुअल्स(24) ने टीम को संकट से उबारने की कोशिश की। लेकिन रविंद्र जडेजा ने उन्हें कोहली के हाथों कैच आउट कराकर पविलियन भेज दिया। इसके बाद क्रीज पर हेटमेयर आए लेकिन वह भी LBW के रूप में जड्डू का दूसरा शिकार बन गए। हालांकि जडेजा की विश्वास भरी अपील को अंपायर ने नकार दिया था। जडेजा का विश्वास देखकर कोहली ने DRS ले लिया। नतीजा भारत के पक्ष में गया और विंडीज टीम को चौथा झटका लग चुका था। यह पांच वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच था. इसे जीतकर भारत ने 3-1 से कब्जा किया. सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी में खेला गया, जिसे भारत ने 8 विकेट से जीता था. जब कि दूसरा वनडे टाई रहा था. यह मैच विशाखापट्टनम में खेला गया. तीसरे मैच में वेस्टइंडीज ने शानदार वापसी की. उसने भारत को 43 रन से हराया. लेकिन इसके अगले ही मैच में वह बुरी तरह हारी. उसे चौथे वनडे में 224 रन से हार का सामना करना पड़ा. अब पांचवें मैच में भी उसे हार का सामना करना पड़ा.

Web Title : IND vs WI: India defeated Windies 3-1 to win the series