भारत आतंक से तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश, सीपीआई-माओवादी चौथा सबसे बड़ा आतंकी समूह: रिपोर्ट

नई दिल्‍ली: भारत आतंकवाद से सर्वाधिक प्रभावित दुनिया का तीसरा देश है, जबकि देश में सुरक्षा बलों पर कई हमलों को अंजाम देने वाले नक्‍सलियों का संगठन सीपीआई-माओवादी चौथा बड़ा आतंकी संगठन है। यह बात एक अमेरिकी रिपोर्ट में कही गई है। अमेरिकी विदेश विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, यह लगातार दूसरी बार है, जब‍ भारत आतंकवाद से बुरी तरह प्रभावित देशों की सूची में तीसरे स्‍थान पर है।

साल 2015 तक पाकिस्‍तान आतंकवाद से बुरी तरह प्रभावित दुनिया का तीसरा देश था। अमेरिकी विदेश विभाग की यह रिपोर्ट गुरुवार को सामने आई, जिसमें 2017 में दुनिया के विभिन्‍न देशों में हुई हिंसक आतंकी घटनाओं का विश्‍लेषण किया गया। इसमें आतंकवाद से सर्वाधिक प्रभावित देश इराक को बताया गया है। उसके बाद अफगानिस्‍तान को रखा गया है, जबकि तीसरे स्‍थान पर भारत है।

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सबसे अधिक हमले नक्‍सलियों द्वारा किए जाते हैं। भारत में 2017 में हुए विभिन्‍न हमलों में 53 प्रतिशत के लिए सीपीआई-माओवादी को जिम्‍मेदार ठहराया गया है और इसे इस्‍लामिक स्‍टेट (IS), तालिबान और अल-शबाब के बाद दुनिया का चौथा बड़ा आतंकी समूह बताया गया है।

रिपोर्ट में साल 2017 में जम्‍मू एवं कश्‍मीर में आतंकी वारदातें बढ़ने का दावा भी किया गया है। इसके मुताबिक, 2017 में राज्‍य में आतंकी हमलों में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इन हमलों में जान गंवाने वालों की संख्‍या में 89 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2017 में 860 आतंकी हमले हुए, जिनमें से 25 प्रतिशत अकेले जम्‍मू एवं कश्‍मीर में हुए।

Web Title : India is the third most affected country with terror