भारत को बड़ी सफलता, 2022 में जी 20 की मेजबानी करेगा भारत

Prime Minister Narendra Modi greets Myanmar's State Counselor Aung San Suu Kyi before their meeting in the Presidential Palace in Naypyitaw, Myanmar September 6, 2017. REUTERS/Soe Zeya Tun/Files

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत कोबड़ी कूटनीतिक कामयाबी मिली है। अब भारत 2022 में विश्व के 20 ताकतवर देशों के समूह जी-20 की मेजबानी करेगा। 2022 में भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने वाले हैं। जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का ऐलान शनिवार को अर्जेंटीना में हुआ। दे दिन के सम्मेलन के समापन के मौके पर यह ऐलान किया गया है। इससे पहले 2022 में जी-20 की मेजबानी इटली करने वाला था।

भारत को जी-20 की मेजबानी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम देशों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने तमाम देश के नेताओं को भारत आने का न्योता दिया। 2022 में भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं, ऐसे में भारत के लिए भी जी-20 की मेजबानी मिलना काफी खास है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को जी 20 की मेजबानी मिलने के बाद ट्वीट कर कहा कि 2022 में भारत की आजादी को 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। ऐसे में उस वर्ष जी-20 में तमाम देशों का भारत में स्वागत है। दुनिया की सबसे तेजी से उभरती सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत में आई और यहां भारत की गर्मजोशी भरे स्वागत का अनुभव कीजिए। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। इस साल यह चौथी बार ऐसा मौका था, जब शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच मुलाकात हुई है। जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने ब्रिक्स इनफॉर्मल समिट में हिस्सा लिया था, जहां उन्होंने आतंकवाद और कट्टरपंथ को विश्व के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया।

Web Title : India will host big success, 2022 to host G20