INDvSA: पहले केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाज़ी, भुवी के झटकों से थर्राया दक्षिण अफ्रीका

बीते साल 2017 में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद अब साल 2018 में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें एक बार फिर से जलवा बिखेरने को तैयार है. केपटाउन के न्यू लैंड्स मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया है.

केपटाउन (एजेंसी): भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. एकदिवसीय और टी-20 में टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अपना डेब्यू करने का मौका मिला है. अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला है.201801051341322713_India-v-South-Africa-Cape-Town-Test_SECVPF.gif भारत के लिए यह दौरा किसी परीक्षा से कम नहीं हैं. अगर नंबर वन भारतीय टीम को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में कोई सीरीज जीतनी है तो उसे परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाकर शिकार की जगह शिकारी की तरह काम करना होगा. हालांकि, उसे इसके लिए अथक प्रयास करने होंगे62378528.cms
केपटाउन टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका ने जीता टॉस, पहले बैटिंग का लिया फैसलाबेहतरीन फॉर्म में चल रही भारतीय टीम आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ न्यूलैंड्स में पहला टेस्ट मैच खेलने उतर रही है. दोनों टीमों के लिए यह मैच किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है. भारत के जिम्मे विदेसी जमीं पर अपने रिकार्ड को सुधारने की जिम्मेदारी है तो दक्षिण अफ्रीका के सामने विश्व की बेहतरीन टीम है.

भारत ने पिछली नौ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर आस्ट्रेलिया के लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने के विश्व रिकार्ड की बराबरी की है. भारत ने 2015 से कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. लेकिन, भारत दक्षिण अफ्रीका में 1992 से एक भी सीरीज नहीं जीता है. उसने इस दौरान चार सीरीज गंवाई हैं और एक सीरीज ड्रॉ खेली है. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2010-11 में सीरीज ड्रॉ की थी.

बल्लेबाजी में भारत का दारोमदार चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के ऊपर सबसे ज्यादा होगा. इन दोनों ने 2017 में काफी रन बनाए हैं. पुजारा बीते साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे और कोहली चौथे स्थान पर रहे हैं. वहीं सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और मुरली विजय शानदार फॉर्म में है.

भारत को इस दौरे पर सबसे ज्यादा उम्मीदें अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण से हैं. उसके पास मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह के रूप में बेहतरीन तेज गेंदबाजी आक्रमण है. एकदिवसीय के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.

वहीं टेस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका अपने घर में हर लिहाज से हावी है, लेकिन वो जानती है कि भारतीय टीम बेहद मजबूत मानसिकता और बेहतरीन संतुलन के साथ उसे चुनौती देने आई है. मेजबानों की बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला के इर्द गिर्द है. क्विंटन डी कॉक भी उसके लिए अहम योगदान दे सकते हैं.
गेंदबाजी में वह डेल स्टेन, क्रिस मौरिस की वापसी से मजबूत हुई है. इन दोनों के अलावा उसके पास वार्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा जैसे घातक गेंदबाज हैं जो भारत को परेशानी में डाल सकते हैं.india vs south africa first test first day capetown live updatesसमाचार लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका ने 4 ओवर में दो विकेट खोकर 3 रन बना लिए हैं. हाशिम अमला 3* और एबी डीविलियर्स 4* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं. केपटाउन में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को भुवनेश्वर कुमार ने शुरुआत में ही जोरदार झटके दिए. उन्होंने पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर डीन एल्गर को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा दिया. भुवनेश्वर ने अपने अगले ओवर में एडेन मार्करम (5) को LBW आउट किया. बल्लेबाज ने पहले DRS लेने का मन बनाया, लेकिन गेंद की लाइन इतनी सटीक रही कि उन्होंने इसे जाया नहीं करने का फैसला किया.

Web Title : INDvSA: South Africa won the toss and elected to bat first in Cape Town Test