INDvsAUS: भारत ने रचा इतिहास, 72 साल में पहली बार भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में जीती टेस्ट सीरीज

सिडनी में मौसम ने भले ही भारत को जीत से महरूम कर दिया हो लेकिन विराट कोहली ऐंड कंपनी को वह ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने नहीं रोक पाया। सोमवार को सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन जब बारिश के कारण अंपायर्स ने स्टंप्स का फैसला लिया तब इसके साथ ही भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। 1947 से लगातार ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रही भारतीय टीम वहां कोई सीरीज नहीं जीत पाई थी। लेकिन कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया।

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया। इसी के साथ टीम इंडिया ने चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारत 72 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर उन्हें मात देने में कामयाब रहा। इस दौरान सिडनी टेस्ट में 193 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा मैन ऑफ द मैच रहे, मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी उन्हीं को मिला। पुजारा ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 521 रन बनाए।

भारत ने एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट मैच 31 रनों से जीता था जबकि पर्थ में हुए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रनों से हराते हुए वापसी की थी, लेकिन मेलबर्न में विराट की सेना ने पलटवार करते हुए कंगारुओं को 137 रनों से मात देकर टेस्ट सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली। सिडनी में चौथा टेस्ट ड्रॉ रहने पर टीम इंडिया ने 2-1 से ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत ली। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 300 रन पर आउट हो गया और उसे अपनी धरती पर पिछले 30 साल में पहली बार फॉलोऑन के लिए उतरना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली टीम

ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली दुनिया की पांचवीं और एशिया की पहली टीम है। इससे पहले इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत चुके हैं।

विदेशी जमीन पर टेस्ट सीरीज में भारत की 19वीं जीत

भारतीय टीम विदेश में अब तक 82 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है। इसमें से वह केवल 19 को जीतने में कामयाब रहा है, जबकि 15 ड्रॉ कराई हैं। उसे विदेश में 48 टेस्ट सीरीज में हार मिली है। उसने विदेश में इंग्लैंड के खिलाफ 18, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12, वेस्टइंडीज के खिलाफ 11, न्यूजीलैंड के खिलाफ 9, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ 8-8, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7, बांग्लादेश के खिलाफ 5 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 4 टेस्ट सीरीज खेली हैं।

1947 में भारतीय टीम ने खेली थी ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज साल 1947 में आजादी के बाद लाला अमरनाथ की कप्तानी में खेली थी। उस दौरे पर भारत को कंगारू टीम ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-0 से मात दी थी। भारत तब से लेकर अब जाकर ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रहा है। 1947 दौरे को मिलाकर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेली है। जिनमें से उन्हें 8 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम से शिकस्त मिली है। भारत 1980-81, 1985-86, 2003-04 में 3 सीरीज ड्रॉ करवाने में सफल रहा है और अब 2018-19 में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराककर 1 टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली।

Web Title : INDvsAUS: India created history