INDvsWI: भारत ने इंडीज को पारी और 272 रनों से रौंदा, दर्ज की अब तक की सबसे बड़ी जीत

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच तीसरे दिन ही परिणाम के साथ खत्म हो गया। भारत ने वेस्टइंडीज को पारी व 272 रन से हरा दिया।ये भारत की टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी और घरेलू मैदान पर उसकी 100वीं जीत है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 9 विकेट पर 649 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम पहली पारी में केवल 181 और फॉलोऑन खेलते हुए दूसरे में 196 रन बना सकी। यह भारत की क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान को पारी और 262 रन के अंतर से मात दी थी। IND vs WI 1st Test: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराया, कुलदीप ने झटके 5 विकेटराजकोट टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज की टीम भारत के 649/9 रन के जवाब में महज 181 रन पर ढेर हो गई। रोस्टन चेज(53) और पॉल(47) के अलावा और कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की सामना नहीं कर पाया। तीसरे दिन 6 विकेट पर 94 रन से आगे खेलने उतरी कैरेबियाई टीम को पॉल और चेज ने अच्छी शुरुआत की लेकिन दोनों के बीच साझेदारी लंबी नहीं हो सकी। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 73 रन जोड़े। लेकिन पॉल के आउट होते ही एक बार फिर विकेटों की झड़ी लग गई और पूरी टीम महज 181 रन पर ढेर हो गई। पहली पारी में टीम इंडिया को 468 रन की बढ़त हासिल हुई। ऐसे में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को दोबारा बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। Indian Cricket Team

पहली पारी में भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन रहे। उन्होंने 37 रन देकर 4 विकेट झटके। उनके अलावा शमी को 2, उमेश, कुलदीप और जडेजा को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

पॉवेल शतक से चूके, कुलदीप ने मारा पंजा 
पॉवेल ने 55 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरी पारी में विकेटों की झड़ी के बीच संघर्ष कर रहे कीरन पॉवेल 83 रन बनाने के बाद कुलदीप यादव की गेंद पर पृथ्वी शॉ को कैच दे बैठे। उनके विकेट के साथ ही कुलदीप यादव ने पारी में अपने पांच विकेट पूरे किए। पॉवेल के आउट होने के बाद डॉरविच को जडेजा ने कुलदीप के हाथों कैच करा दिया।

कप्तान ब्रेथवेट फिर नाकाम 
दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को पहला झटका ब्रेथवेट के रूप में लगा। पृथ्वी शॉ ने अश्विन की गेंद पर उनका शानदार कैच लपका। ब्रेथवेट केवल 10 रन बना सके।  इसके बाद पॉवेल और होप ने पारी को आगे बढ़ाते हुए अपनी टीम को 12.5 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद साई होप भी कमाल नहीं दिखा सके 17 रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसी के साथ पॉवेल और होप के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 47 रन की साझेदारी का अंत हो गया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरन हेटमायर कुलदीप का दूसरा शिकार बने। वह 11 रन बनाकर केएल राहुल को कैच दे बैठे।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सुनील अंबरीश अपना खाता भी नहीं खोल पाए और कुलदीप की फिरकी में फंसकर पवेलियन लौट गए।  कुलदीप ने 23वें ओवर में केरेबियाई टीम को दो झटके दिए। कुलदीप ने पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज को चेज को दूसरी पारी में सस्ते में पवेलियन वापस भेज दिया। चेज 20 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर अश्विन के हाथों लपके गए।

अश्विन ने बिगाड़ी वेस्ट इंडीज की शुरुआत
अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेहमान टीम को उम्मीद थी कि उसे एक अच्छी शुरुआत मिलेगी, लेकिन पहली पारी में चार विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने क्रैग ब्रैथवेट (10) को शॉर्ट लेग पर खड़े पृथ्वी शॉ के हाथों कैच कर विंडीज को अच्छी शुरुआत से महरूम रख दिया। वह 32 के कुल स्कोर पर आउट हुए। एक ओवर बाद भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। लंच के बाद नए बल्लेबाज शाइ होप (17) ने खाता खोला और कुच्छे शॉट भी लगाए, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्हें कुलदीप यादव ने LBW आउट किया।

कुलदीप यादव की घातक बोलिंग
विंडीज टीम संभल पाती इससे पहले ही कुलदीप यादव ने दो विकेट झटकते हुए स्कोर 4 विकेट पर 97 रन कर दिया। उन्होंने शिमरॉन हेटमायर को 11 रनों के निजी स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच कराया, जबकि सुनील एम्ब्रिस आगे निकलकर शॉट लगाने के चक्कर में स्टंप आउट हुए। सुनील ने 3 गेंदें खेली, लेकिन खाता नहीं खोल सके। इसके बाद रोस्टन चेज ने पॉवेल के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 41 रन जोड़े। हालांकि, चेज सिर्फ 20 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर आर. अश्विन के हाथों लपक लिए गए।

Web Title : INDVSWI: India venció a Inglaterra por una posibilidad y 272 carreras