नई दिल्ली । IPL 2019 KKR vs MI मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर आइपीएल के 56वें मैच में रोहित की टीम का सामना दिनेश कार्तिक की कोलकाता से कुछ ही देर में होने वाला है। इस मैच के जरिए कोलकाता आखिरी बार प्लेऑफ में जगह बनाने की पूरी कोशिश करेगी।

मुंबई इंडियंस के खिलाफ रविवार को उसके घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में जब कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम लीग का अपना आखिरी मैच खेलने उतरेगी तो वह फायदे की स्थिति में होगी। मैदान में उतरने से पहले वह अन्य मैच का परिणाम जान चुके होंगे और उन्हें पता होगा कि उन्हें क्वालीफाई करने के लिए कितने रन रेट की जरूरत होगी। ऐसे में यह कोलकाता के लिए प्लेऑफ में क्वालीफाई करने का बेहतर मौका होगा।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ कोलकाता की जीत शानदार रही। युवा शुभमन गिल ने एक बार फिर अपनी क्लास का परिचय दिया। इसलिए उनका आत्मविश्वास काफी ऊंचा होगा, क्योंकि उन्होंने हार के सिलसिले को तोड़ने में कामयाबी हासिल की है। इससे भी ज्यादा अहम बात यह है कि पिछले हफ्ते उन्होंने मुंबई इंडियंस को भी मात दी थी, जहां आंद्रे रसेल की धुआंधार पारी की बदौलत टीम ने 200 का स्कोर पार किया। हालांकि, हार्दिक पांड्या ने पूरी कोशिश की, लेकिन वह मुंबई को जीत नहीं दिला पाए। लेकिन, सनराइजर्स के खिलाफ सुपर ओवर में उन्होंने मुंबई को जीत दिला दी। इससे मुंबई के पास प्लेऑफ में नंबर दो टीम के साथ क्वालीफाई करने की संभावना बढ़ गई है।

कोलकाता के बल्लेबाजों को बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा, खासकर रसेल को। कोलकाता के लिए गेंदबाजी सबसे बड़ी चिंता रही है। तेज गेंदबाज हैरी गुर्ने, संदीप वॉरियर, सुनील नरेन और पीयूष चावला को कसी लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करते हुए मुंबई के बल्लेबाजों को रोकना होगा। मैच के नतीजे से तय होगा कि मुंबई कौन से स्थान पर रहेगी और प्लेऑफ में उसकी प्रतिद्वंद्वी टीम कौन सी होगी।

चेन्नई निश्चित तौर पर अंक तालिका में सबसे ऊपर रहना चाहेगी और उनका मुकाबला ऐसी टीम से है, जिसने अच्छी शुरुआत की, लेकिन बाद में बुरी तरह से नीचे फिसल गई। धौनी की वापसी के बाद से चेन्नई को रोकना मुश्किल दिख रहा है। खासतौर से घरेलू मैदान में, जहां पिच से टर्न मिल रही है। उनके पास इमरान ताहिर, हरभजन सिंह और रवींद्र जडेजा जैसे स्पिनर हैं, जो इस पिच का फायदा उठा सकते हैं। लेकिन, इसके लिए पहले प्लेऑफ मैच तक इंतजार करना होगा। हालांकि, मोहाली में इनमें से किसी एक को आराम दिया जाएगा। किंग्स इलेवन धमाके के साथ विदाई लेना चाहेगी और यूनिवर्सल बॉस और फॉर्म में चल रहे राहुल दर्शकों को यादगार मनोरंजन दे सकते हैं। हालांकि, सभी की निगाहें सिर्फ एमएस धौनी पर होंगी और जबकि किंग्स इलेवन दौड़ से बाहर हो चुकी है तो दर्शक धौनी से एक ऐसी पारी की उम्मीद करेंगे जिसे वे लंबे समय तक याद रखें।