IPL 2019: प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए चार दावेदार, जानिए प्वाइंट टेबल का हाल

नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल (IPL) में गुरुवार को खेले गए मैच में मुंबई इंडियस (MI) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को हराकर प्लेऑफ में क्वालिफाई कर लिया। मुंबई के इस जीत के साथ प्लेऑफ में तीन जगह तो भर गई, लेकिन बची एक जगह के लिए चार दावेदार हैं। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स (RR),किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच जंग जारी है।

टॉप-2 के लिए भी चल रही जंग

प्वाइंट टेबल की बात करें, तो पहले नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) है। चेन्नई के लिए टॉप-2 में जाना लगभग तय है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स (DC) और मुंबई के बीच टॉप -2 में जगह बनाने के लिए मुकाबला जारी है। दोनों टीम ने 13 मैच खेले हैं और उनके 16 अंक है। मुंबई फिलहाल नंबर दो पर है, क्योंकि उसका रनरेट अच्छा है। दिल्ली को राजस्थान से, तो मुंबई को कोलकता से अगला मैच खेलना है। दोनों टीम अगर अपना मुकाबला जीत जाती हैं, तो मुंबई के टॉप-2 में पहुंचने के ज्यादा चांस हैं। मुंबई का रनरेट दिल्ली से बेहतर है। बता दें कि टॉप-2 में पहुंचने वाली टीम को फाइनल में जाने के लिए दो मौके मिलते हैं।

नंबर चार के लिए चार दावेदार

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चार टीम प्रयासरत हैं। हैदराबाद, पंजाब और कोलकाता के पास 14 अंक हासिल करने का मौका है। ये तीन टीम अपने दम पर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर सकती हैं, लेकिन राजस्थान को दूसरी टीम के हार पर भी निर्भर होना पड़ेगा। राजस्थान को एक और मैच खेलना है, जबकि उसके 11अंक हैं। ऐसे में अगर वह जीत भी जाती है, तो दूसरों का हारना भी जरूरी है। दो टीमों के अंक अगर बराबर हो जाते हैं, तो रन रेट के हिसाब से फैसला किया जाएगा।

ऑरेंज कैप का हाल
ऑरेंज कैप अब भी डेविड वॉर्नर का कब्जा है। वॉर्नर के नाम 12 मैच में 692 रन दर्ज है, लेकिन अब वह आइपीएल का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में केएल राहुल के पास मौका है कि वह ऑरेंज कैप पर कब्जा जमा सकते हैं। राहुल 520 रन के साथ दूसरे नंबर हैं। इसके अलावा आंद्रे रसेल, शिखर धवन और क्विंटन डिकॉक भी इस रेस में शामिल हैं।

पर्पल कैप पर रबाडा कब्जा
इस पूरे आइपीएल में दिल्ली के गेंदबाज कागिसो रबाडा ने अकेले ही पर्पल कैप पर कब्जा जमाए रखा है। हालांकि, शुरू के कुछ मैचों में इमरान ताहिर के पास गई थी, लेकिन रबाडा लगातार बढ़त बनाए हुए है। रबाडा के नाम फिलहाल 25 विकेट दर्ज हैं, जबकि ताहिर ने 21 विकेट हासिल किए हैं। पर्पल कैप की इस रेस में श्रेयस गोपाल, यजुवेंद्र चहल और दीपक चाहर भी शामिल हैं।

Web Title : ipl-2019-playoff