बेंगलोर। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस समय आईपीएल में प्लेऑफ की दहलीज पर खड़ी है और शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के मैदान पर अपने आखिरी लीग मुकाबले में हर हाल में जीत दर्ज कर स्थान पक्का करने के लिए उतरेगी।
हैदराबाद को मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले सुपर ओवर मुकाबले में शिकस्त झेलनी पड़ी थी जिससे उसकी उम्मीदों को झटका लगा है। बेंगलोर के लिए यह मैच परिणाम के लिहाज से अहम नहीं है लेकिन वह अपने मैदान पर जीत के साथ प्रशंसकों को अलविदा कहना चाहेगी और ऐसे में हैदराबाद को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।
दोनों टीमों के बीच टूर्नामेंट में अब तक 14 मैच हुए हैं जिनमें हैदराबाद ने 8 जबकि बेंगलोर ने 5 मैच जीते हैं जबकि 1 मैच का परिणाम नहीं निकला था। इस सत्र में दोनों दूसरी बार एक-दूसरे का सामना करने उतर रही हैं जिसमें हैदराबाद ने पिछला मैच 118 रनों के बड़े अंतर से जीता था।
हैदराबाद का टूर्नामेंट में अब तक संतोषजनक प्रदर्शन रहा है लेकिन अहम पड़ाव पर आकर मैच गंवाने से उसे तालिका में नुकसान हुआ है, वहीं डेविड वॉर्नर जैसे शीर्ष स्कोरर के जाने से भी उसे झटका लगा है। हालांकि कप्तान केन विलियम्सन, रिद्धिमान साहा, विजय शंकर और मार्टिन गुप्टिल उसके अहम रन स्कोरर हैं जबकि उसके पास बेहतरीन गेंदबाजी लाइनअप मौजूद है।
अफगान स्पिनर राशिद खान, मोहम्मद नबी, खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार के रूप में टीम के पास सबसे मजबूत गेंदबाज हैं। राशिद 14 विकेट लेकर टीम के सबसे सफल खिलाड़ी हैं जबकि संदीप शर्मा ने अब 11 मैचों में 12 विकेट हासिल किए हैं और बेंगलोर के बल्लेबाजों को रोकने में उनकी अहम भूमिका रहेगी।
बेंगलोर का टूर्नामेंट में गेंदबाजी क्रम काफी कमजोर रहा है लेकिन कप्तान विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के रूप में टीम के पास सबसे मजबूत बल्लेबाज मौजूद हैं। विराट 13 मैचों में 448 रनों के साथ शीर्ष स्कोरर हैं जबकि एबी ने 12 मैचों में 441 रन बनाए हैं। इसके अलावा मार्कस स्टोइनिस, मोईन अली और पार्थिव पटेल भी बड़े स्कोर वाले मैचों का हिस्सा रहे हैं।