एक जून से जयपुर एयरपोर्ट से 22 घंटे चलेंगी फ्लाइट्स

खोज खबर
जयपुर। सांगानेर एयरपोर्ट पर 16 दिन बाद फिर से फ्लाइट्स का शेड्यूल बदलने जा रहा है। रात में जहां जयपुर एयरपोर्ट फिलहाल बंद रहता है, यह सूनापन एक जून से समाप्त हो जाएगा। अब जयपुर एयरपोर्ट से दिन में 22 घंटे फ्लाइट संचालित होंगी। 31 मार्च से शुरू हुआ रनवे का नोटम 2 माह बाद यानी 31 मई को समाप्त होने जा रहा है। इन दिनों जयपुर एयरपोर्ट पर रात साढ़े दस बजे से सुबह 5 बजे तक फ्लाइट्स का संचालन नहीं होता है। इस दौरान रात में न तो कोई फ्लाइट आती है और न ही जाती है। रात की अवधि में रनवे के समानांतर टैक्सी ट्रैक का निर्माण कार्य चल रहा है। इस कार्य को 31 मई को पूरा कर लिया जाएगा और जयपुर एयरपोर्ट पर पूरी लम्बाई में रनवे के समानांतर टैक्सी ट्रैक बनकर पूरा हो जाएगा। इसका फायदा फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेक आॅफ के दौरान मिलेगा। एक जून से यदि कोई फ्लाइट लैंड हो रही होगी, तो उसी दौरान दूसरी फ्लाइट टेक आॅफ के लिए रनवे के अंतिम छोर तक टैक्सी ट्रैक पर चलकर जा सकेगी। यानी एक ही समय पर यदि दो या ज्यादा फ्लाइट्स का आवागमन हो रहा हो तो प्रत्येक फ्लाइट के समय में 3 से 4 मिनट की बचत होगी। अभी टैक्सी ट्रैक का निर्माण कार्य करने के लिए रात में नोटम लिया जाता है।
एक जून से ये होगा बदलाव
रात में भी फ्लाइट्स चलेंगी लेकिन दिन में 2 घंटे रनवे बंद रहेगा। सोमवार से शनिवार तक दिन में दोपहर 2.30 से शाम 4. 30 बजे तक रनवे बंद रहेगा। इस दौरान 2 घंटे की अवधि में रनवे मेंटीनेंस का कार्य किया जाएगा । रविवार को पूरे 24 घंटे फ्लाइट्स चल सकेंगी । एक जून से 26 अक्टूबर तक यही शेड्यूल लागू रहेगा।
ये नई फ्लाइट शुरू होंगी
थाई स्माइल बैंकॉक के लिए फिर से फ्लाइट शुरू करेगी। 31 मार्च को ये फ्लाइट बंद हुई थी । 2 जून से फ्लाइट -344 जयपुर से रात 2.5 बजे बैंकॉक के लिए रवाना होगी। 2 जून से कोलकाता के लिए इंडिगो फिर से फ्लाइट शुरू करेगी। फ्लाइट 6315 जयपुर से सुबह 4.35 बजे चलेगी व 6.50 बजे कोलकाता पहुंचेगी। नए बदलाव के तहत उन फ्लाइट्स के शेड्यूल में भी बदलाव होगा, जो अब तक रात में संचालित नहीं हो पा रही थीं। रात में फ्लाइट्स का संचालन बंद किए जाने से एयरलाइंस ने इन फ्लाइट्स का शेड्यूल बदल दिया था। अब ये फ्लाइट्स फिर से रात के समय में और कुछ अन्य दिन के समय में संचालित हो सकेंगी।
फ्लाइट्स के शेड्यूल में बदलाव
एयर अरबिया की शारजाह फ्लाइट सुबह 6.45 के बजाय सुबह 5.05 बजे जाएगी। एयर एशिया की बैंकॉक फ्लाइट रात 9.30 बजे के बजाय रात 11.15 बजे जाएगी। एयर एशिया की कुआलालंपुर फ्लाइट शाम 8.45 के बजाय रात 10.50 बजे जाएगी। एयर इंडिया की दुबई फ्लाइट दोपहर 12.15 बजे के बजाय शाम 4.35 बजे जाएगी।एक जून से 26 अक्टूबर तक दिन में लगने वाले रनवे नोटम से फ्लाइट्स के संचालन पर ज्यादा असर नहीं होगा। दरअसल दिन में दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े चार बजे तक की अवधि में कोई फ्लाइट संचालित नहीं होती हैं। इस कारण यात्रियों के लिए इससे कोई परेशानी खड़ी नहीं होगी। कुल मिलाकर 31 मई को रात का नोटम पूरा होने पर एक तरफ जहां एयरलाइंस रात में फ्लाइट शुरू कर सकेंगी, वहीं हवाई यात्रियों को भी अब हर समय फ्लाइट मिल सकेंगी।

Web Title : jaipur airport flights status news now 22 hours work