मार्च के महीने में गर्मी से पहले रसोई गैस का सितम

गर्मी के सितम से पहले अब रसोई गैस की बढ़ी कीमतें तकलीफदेह हो सकती है. कुल मिलकर आपकी रसोई का जायका बदलने वाला है...........

मार्च महीने की पहली तारीख से आपका घरेलू एलपीजी सिलेंडर मंहगा हो गया है। तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमत में बढ़ोतरी के कारण घरेलू बाजार में तीन माह बाद रसोई गैस के दामों में वृद्धि की गई है। रसोई गैस की नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। ये बढ़ोतरी सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए की गई है। कंपनियों की इस बढ़ोतरी के बाद घरेलू रसोई गैस का सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 2.08 रुपये और गैर-सब्सिडी वाला 42.50 रुपए महंगा हो गया है। अब रसोई का भाव जरा और महंगा होगा.

अब रसोई गैस फिर से महँगी हो गई है 

तीन महीने की कटौती के बाद अब सिलेंडरों की कीमत में वृद्धि की गई है। इंडियल ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने एक बयान में यह जानकारी दी। कंपनी का कहना है कि ईंधन के बढ़े हुए बाजार मूल्य पर कर प्रभाव के चलते यह बढ़ोत्तरी आवश्यक हो गई थी। ऐसे में महंगाई का एक डोज और चुनावों से पहले आपकी रसोई तक पहुंचकर जायका बिगाड़ देगा.

                                                        दिल्ली के दाम 

Image result for एलपीजी गैस

इस बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में 1 मार्च से 14.2 किलोग्राम के सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 495.61 रुपये होगी जो अभी 493.53 रुपये है। इससे पहले पिछले तीन महीनों के दौरान प्रति सिलेंडर 13.39 रुपये की कटौती की गई थी।

 

आईओसी ने बताया कि गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 42.50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि हुई और दिल्‍ली में इसकी नई कीमत 701.50 रुपये होगी। सभी एलपीजी उपभोक्‍ताओं को बाजार मूल्‍य पर एलपीजी सिलेंडर खरीदना होता है। हालांकि, सरकार एक साल में प्रति परिवार 12 सिलेंडर सब्सिडी के साथ उपलब्‍ध कराती है। सब्सिडी की राशि उपभोक्‍ता के सीधे बैंक एकाउंट में जमा की जाती है।

रसोई-गैस की कीमतों में हर महीने होते हैं बदलाव, अब हर शहर में होंगी वृद्धि 

कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने बदलाव करती हैं। इस पर महीने की आखिरी तारीख पर फैसला होता है। वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना तय किए जाते हैं। हालांकि कीमतों में इस बढ़ोतरी का असर सब्सिडी वाले एलपीजी ग्राहकों पर ज्यादा नहीं पड़ेगा। जानकारों के मुताबिक ये बढ़ोतरी बहुत ही मामूली है। वहीं, बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेने वालों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।  तेल कंपनियों की इस बढ़ोतरी के बाद देश के हर शहर में एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ जाएंगे। हर शहर में ये दाम अलग-अलग हो सकते हैं।

Web Title : rkk