रेगिस्तानी हवाओं के रुख ने शहर को किया रेतीला… जोधपुर तक पहुँच रही है पाकिस्तान की महीन मिटटी

जोधपुर तक पहुँच रही है पाकिस्तान की महीन मिटटी ........ पाक के रेगिस्तान की मिटटी हवा के साथ उड़कर आसमानी रास्ते से जोधपुर तक पहुँच रही है....

राजस्थान खोज ख़बर, जोधपुर : मंगलवार की सुबह जोधपुर में हलकी बूंदाबादी ने मौसम का हाल बदल दिया. इससे पहले दो दिन तेज हवाओं के रुख से शहर को रेत की चादर ओढ़ा कर रखा. जोधपुर मौसम के सरकारी आंकड़ों की बात करें तो मौसम विज्ञान ने पहले ही इस बात का अनुमान जाहिर कर दिया था कि कुछेक जगहों पर बूंदाबादी के साथ बारिश के छींटे पड़ सकते है.

जोधपुर मौसम  में इस तरह होगा बदलाव: दोपहर में हवा का तापमान +31…+21°C से ऊपर की वृद्धि, ओस बिंदु: 34%, तापमान, हवा की गति और नमी के अनुपात: बहुत ही आराम से; वर्षा की उम्मीद नहीं है बल्कि हलकी बूंदाबादी के आसार बने रहेंगे. हवा 24. किमी / घंटा की रफ्तार चलने का अनुमान है.

 

                                          आँधियों का दौर जारी रहेगा:Image result for जोधपुर मौसम ऊपर दी गई तालिका में हम जोधपुर में मौसम का दस दिन पूर्व का अनुमान देख सकते है जो मौसम विभाग ने जारी किया है. इसके अलावा मौसम विभाग के पूर्वानुमान की बात करें तो हलकी हवाओं के साथ आँधियों के चलने के आसार है. चूँकि ये हवाएं रेगिस्तान की ओर से चलेगी ऐसे में हवा के साथ रेत के महीन कण उड़कर शहर तक आयेंगे. आपको बता दें कि ऐसा मौसम पिछले दो दिन से चल रहा है जिसकी वजह से शहर में रेत का समन्दर सा एहसास हो हैं.

Image result for पाकिस्तान के रेगिस्तान में आँधियाँहवा के पश्चिमी रुख की वजह से ही पाकिस्तान के सिंध प्रांत और सरहद पार रेगिस्तान की मिटटी का सफ़र जोधपुर तक हो चुका है. हवा के तेज प्रवाह के साथ उड़ने वाली रेत दोनों देशों की सरहदों को लांघकर आसमान के रास्ते पश्चिमी राजस्थन तक पहुँच रही है.

Web Title : rkk