आपकी जेब होगी भारी, अब बाज़ार में आएगा 20 का सिक्का

अब जेब में चिल्लर का वजन बढेगा ....जल्द ही 10 की तरह ही 20 का सिक्का बाज़ार में होगा.............

जोधपुर.राजस्थान खोज खबर

अब आपको ज्यादा रुपयों के लिए जेब के अलावा एक थैला भी अपने साथ रखना पड़ेगा क्यों की अगर आपके पास चिल्लर है तो आपकी रकम का वजन भी बढेगा. भारत के वित् मंत्रालय ने नोटीफिकेशन जारी कर कहा है कि जल्द ही बाज़ार में 10 रुपये की तरह ही 20 रुपये का सिक्का आएगा.

Image result for २० रुपये का सिक्काऐसा होगा 20 का सिक्का : वित्त मंत्रालय की ओर से बुधवार को 20 रुपये के नए सिक्कों को जारी करने की घोषणा की. वित्तमंत्रालय  ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ये सिक्के 27 एमएम आकार के होंगे. हालांकि 20 रुपये के सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा. सिक्के की आउटर रिंग 65 प्रतिशत कॉपर, 15 प्रतिशत जिंक और 20 प्रतिशत निकल होगा. जबकि अंदर की डिस्क में 75 प्रतिशत कॉपर, 20 प्रतिशथ जिंक और पांच प्रतिशथ निकल होगा.

                                  अब तक 10 रुपये की 13 बार बदली शक्ल Image result for २० रुपये का सिक्का

रोचक बात है कि 10 साल पहले मार्च 2009 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपये का सिक्का जारी किया था. तब से  13 बार सिक्कों की डिजाइन बदली है, जिससे जनता के बीच अक्सर भ्रम फैलता है. जनता की शिकायत रहती है कि कुछ दुकानदार कभी-कभी दस रुपये के सिक्के को जाली समझकर लेने से इन्कार कर देते हैं. पिछले साल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 14 प्रकार के सिक्कों की वैधता यानी लीगल टेंडर जारी रहने की बात कही गई थी. करेंसी नोट की तुलना में सिक्कों की लाइफ ज्यादा होती है और लंबी अवधि तक ये चलन में बने रहते हैं.

 

Web Title : rkk