अमृतसर में रात के अँधेरे में हुए धमाकों से क्यों डरा पाकिस्तान ?

अमृतसर में गुरुवार की रात आकाश में सुपरसोनिक साउंड से लोगों की नींद उड़ गई....... बाद में पता चला कि ये इंडियन एयर फ़ोर्स के लड़ाकू जहों की आवाज थी.... उधर इस आवाज की गडगडाहट से ही पडौसी के पेट में खलबली मच गई......

नई दिल्ली : पंजाब के अमृतसर में बीती रात तेज धमाकों की वजह सामने आ गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, “भारतीय वायुसेना ने गुरुवार रात को पंजाब तथा जम्मू एवं कश्मीर के आकाश में अभ्यास किया, जिसमें बड़ी तादाद में भारतीय लड़ाकू जहाज शामिल हुए. अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना के फ्रंटलाइन विमानों समेत अनेक विमानों ने भाग लिया, और अमृतसर सहित सीमाई जिलों में सुपरसोनिक गति से उड़ान भरी…”. इसी वजह से बड़ा धमाका सा लगा और इस कम्पन से लोग जाग गए थे.

क्या कहते है सूत्र: भारतीय वायुसेना की इस ड्रिल के पीछे मकसद यह था कि पाकिस्तानी एयरफोर्स द्वारा भारतीय वायुक्षेत्र के उल्लंघन की स्थिति में उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके. आपको बता दें कि देर अमृतसर और उसके आसपास के इलाकों में लोगों ने तेज धमाके की आवाज सुनी थी. हालांकि यह पता नहीं चल पा रहा था कि ये धमाके आखिर किस चीज के हैं. प्रशासन को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी. कुछ स्थानीय निवासियों ने दावा किया कि धमाके इतनी तेज थे कि उनके मकान तक हिल गए. रात को हुए धमाके चौतरफा चर्चा का विषय बन गए थे.

राजस्थान में भी उडी थी नींद: ठीक इसी तरह राजस्थान में भी कम्पन का एहसास हुआ था जिसे प्रशासन ने पहले बता दिया था कि हमारे लड़ाका जहाज दुश्मन को करारा जवाब देने के लिए ऐसी तैयारी की रिहर्सल करेंगे जिससे किसी को डरने की आवश्यकता नहीं है.

Web Title : rkk