ऐसी जगहें जहाँ मिर्ची से भी ज्यादा तीखा मिलेगा एडवेंचर

ऐसी जगहें जहाँ मिर्ची से भी तीखा एडवेंचर मिलेगा... जुबानी नहीं बल्कि साहस को उंचा चढाने वाला.....

राजस्थान खोजखबर: अगर आप मिर्ची बड़ों के शौक से थोडा दूर जान चाहें तो हम आपको आज कुछ ऐसे ही मिजाज से रूबरू कराने जा रहे है. क्या आप घुमक्कड़ हैं ? और पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, तैराकी आदि एडवेंचर करके थक गये है तो आज हम आपको दुनिया के ऐसे हाइवे के बारे में बताएंगे तो अपने खतरनाक टर्न और एडवेंचर के लिए मशहूर… और जब सफर एडवेंचर से भरा हो तो सफर का मजा भी दस गुना बढ़ जाता हैं।

सबसे पहले बात करते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक हाइवे अटलांटिक ओशियन रोड की। ये रोड कई सारे शहरों कों आपस में जोड़ने के कारण कई सारे आइलैंड से मिलकर बना है।

                                             अटलांटिक ओशियन रोड, नॉर्वे 

Related image नार्वे का कंट्री रोड 64 आर्किटेक्चर द्वारा बनाया गया है जो बहुत ही खूबसूरत है। अटलांटिक महासागर रोड 8.3 किलोमीटर (5.2 मील) लंबा खंड है जो नॉर्वे के मॉरे ओग रॉमस्डल में ईद और एवरोय में एक द्वीपसमूह से होकर गुजरता है। यह नॉर्वेजियन सागर के एक अनछुए हिस्से, हस्टाद्विका से गुजरती है। यह आइरा में एवरो और वीवांग पर क्रास के गांवों के बीच से निकला हाइवे है। यह कई छोटे द्वीपों और स्केरियों पर बनाया गया है, जो कई कारण, विडक्ट्स और आठ पुलों से जुड़े हुए हैं – सबसे प्रमुख स्टोर्सिसुंडेट ब्रिज है। नदी के बीचों-बीच रोलर-कोस्टर जैसे हाईवे से गुजरने का एडवेंचर ही अलग होता है और इसी वजह से ये ट्रैवल लवर्स का भी फेवरेट है।

                                                   रोहतांग पास, इंडिया

Related image

भारत का रोहतांग पास भी बहुत ही खतरनाक और एडवेंचरस हाईवे की लिस्ट में शामिल है। आसपास हरे-भरे जंगल, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, नदियां और ग्लेशियर के बीच इस रोड से गुजरने का एक्सपीरियंस वाकई बहुत अलग होता है।

                                                    हाना हाईवे, माउई

Image result for हाना हाईवे, माउई

माउई का हाना हाईवे भी ट्रैवलर्स के फेवरेट लिस्ट में शामिल है, क्योंकि यहां ड्राइविंग एक्साइटिंग होने के साथ ही एडवेंचर से भी भरपूर है। 84 किमी लंबे इस हाईवे पर गुजरते हुए लगभग 600 मोड़ और 59 ब्रिज मिलते हैं। इनमें से कई ब्रिज 100 साल से भी पुराने हैं।

Web Title : rkk