Jio Phone के मार्केट में आने से पहले ही घबराया Vodafone, सरकार को लिखी चिट्ठी

टेलिकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद से ही दूरसंचार कंपनियां में हड़कंप मच गया है. जियो ने पहले फ्री ऑफर्स देकर और फिर जियोफोन लॉन्च कर कंपनियों के बीच प्राइस वार की स्थिति पैदा कर दी है. इस बिच देश की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क कंपनी वोडाफोन का मानना है कि ​रिलायंस जियो के आने वाले फ्री 4 जी फीचर फोन के आने के बाद मोबाइल नेटवर्क कंपनियों के बिजनेस में कमी आएगी.

कंपनियां पहले से ही दबाब में चल रही हैं. इसके साथ ही वोडाफोन ने सरकार द्वारा लगाई विभिन्न लेवी में कमी की मांग की है, ताकि कंपनियों को कुछ राहत मिल सके. कंपनी ने इस बारे में टेलिकॉम डिपार्टमेंट को लैटर भी भेजा है. इसमें कहा गया है कि नई कंपनी ने अपने सेवाओं को आक्रामक ढंग से कम कीमत वाला रखा है जिसमें इफेक्टिव 0 कीमत वाले फीचर फोन की पेशकश शामिल है.

कंपनी का कहना है कि इससे मौजूदा कंपनियों का कारोबार और कम होने का अनुमान है. यह पत्र दूरसंचार आयोग की सदस्य वित्त अनुराधा मित्रा को भेजा गया है. रिलायंस जियो ने हाल ही में 4जी फीचर फोन पेश करने की घोषणा की जिसे 1500 रुपये की जमानती राशि के साथ बुक करवाया जा सकता है. यह राशि तीन साल बाद फोन लौटाकर वापस ली जा सकती है. इस फोन की बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी.

वोडाफोन ने सरकार से अलग-अलग लेवी में कमी करने की मांग की है, जिससे कंपनियों को राहत मिले. इसके लिए कंपनी ने दूरसंचार आयोग की सदस्य (वित्त) अनुराधा मित्रा को पत्र लिखा है. पत्र में लिखा गया है कि जियो ने अपनी सर्विसेज को कम कीमत में पेश किया है, जिससे यूजर्स उनकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं. इससे दूसरी कंपनियों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है. वोडाफोन ने पत्र में यह भी लिखा है कि इससे दूरसंचार कंपनियों का कारोबार और भी कम हो सकता है. ‘

रिलायंस जियो की फ्री सर्विसेस और जियोफोन की लॉन्चिंग के बाद से मोबाइल और टेलिकॉम बाजार में हलचल का माहौल है. जहां कंपनी ने पहले फ्री सर्विस देकर यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित किया था. वहीं, अब फ्री फीचर फोन देकर कंपनी मोबाइल बाजार में अपनी पैंठ जमाने की कोशिश कर रही है. हालांकि, इसके लिए यूजर्स को 1,500 रुपये की रिफंडेबल राशि देनी होगी. इसके अलावा अगर एप के क्षेत्र में देखा जाए तो एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर MyJio एप भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली दूसरी एप बन गई है.

Web Title : Jio Phone Vodafone Already Nervous Before Coming Into Market