Jio phone 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अब भारत में फीचर फोन बाजार का प्रमुख बना

नई दिल्ली। 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ रिलायंस जियोफोन 2019 की पहली तिमाही में भारत में अग्रणी फीचर फोन ब्रांड बन गया। ये तथ्य शुक्रवार को काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में जारी किया है।
काउंटरपॉइंट की ‘इंडिया स्मार्टफोन मार्केट शेयर क्वार्टर 1 वर्ष 2019’ रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन बाजार व्यापक अवसर प्रदान करता है, लेकिन भारतीय बाजार में 400 मिलियन फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
सैमसंग फीचर फोन श्रेणी में 15 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा जबकि घरेलू हैंडसेट निर्माता लावा ने 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में पहली बार अनुबंधित स्मार्टफोन बाजार के विपरीत फीचर फोन का बाजार लगातार बढ़ रहा है।
इससे पहले मार्च में काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि 2019 में वैश्विक स्तर पर 400 मिलियन से अधिक फीचर फोन की बिक्री होगी। इसके अलावा फीचर फोन शिपमेंट 2021 तक 1 बिलियन यूनिट को पार करने की उम्मीद है।
ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने फरवरी 2019 के लिए टेलीकॉम सेक्टर के दृष्टिकोण ने बताया कि जियो चालू वर्ष में सब्सक्राइबर बाजार हिस्सेदारी का नेतृत्व करेगा। अपनी इंडिया टेलीकॉम रिपोर्ट में सीएलएसए ने कहा कि फरवरी में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 2 मिलियन बढ़कर 1,184 मिलियन हो गई जिसमें रिलायंस जियो में 80 लाख नए ग्राहक जुड़े। जियो के पास इस समय देश में 30.6 करोड़ का ग्राहक आधार है। जियो का ग्राहक आधार लगातार बढ़ रहा है।
Web Title : Jio phone