चीन की धरती स्थानीय समयानुसार सोमवार की रात दहल उठी। चीन के सिचुआन प्रांत में आए एक भीषण भूकंप ने अब तक 11 लोगों की जान ले ली है वहीं 122 से ज्यादा लोग घायल हैं। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है।

Image result for चीन में भूकंप \

स्थानीय मीडिया की चायना भूकंप केंद्र के हवाले से दी जा रही खबरों के अनुसार सिचुआन प्रांत के यीबीन शहर के चैंगनिंग काउंटी में सोमवार रात 10.55 बजे आए इस भूकंप की वजह से भारी नुकसान हुआ है। इसके बाद 5.3 की तीव्रता का दूसरा भूकंप मंगलवार सुबह आया था।

चीन की आधिकारिक न्यू एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार भूकंप की वजह से जानमाल का नुकसान हुआ है और पूरे प्रांत में हालात खराब हैं।

चीन में आया रिक्टर स्केल पर 6 की तीव्रता वाला भूकंप, 11 की मौत और 122 से ज्यादा घायल

 

भूंकप के बाद राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिए गए हैं और अब भी कईं लोगों के इमारतों के मलबे में दबे होने की सूचना है। भूंकप के कारण यीबीन और शुयोंग काउंटी को जोड़ने वाले हाईवे में भी दरारें आ गईं है जिस वजह से इसे बंद करना पड़ा है।

भूकंप के केंद्र के करीब बसे हुए मीडोंग और शुआंगे शहरों में संचार व्यवस्थाएं खराब हैं साथ ही सोमवार सुबह से ही यहां भारी बारिश हो रही है जिससे हालात और बिगड़ गए हैं।

स्थानीय पुलिस लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने में रही है। भूकंप के बाद आसपास के जिलों में तेज आफ्टरशॉक्स महसूस किए गए हैं।