मुंबई से 280 किमी दूर है चक्रवाती तूफान वायु, गुजरात से 170 KM की रफ्तार से टकराएगा

मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि चक्रवाती तूफान अभी गुजरात के पोरबंदर और महुवा के बीच वेरावल से 650 किलोमीटर दूर दक्षिण में बना है। इसके वेरावल और दीव के क्षेत्र के आसपास तट से टकराने की आशंका है।

अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान ‘वायु’ तेजी से आगे बढ़ रहा है। यूं तो इसके 13 जून की सुबह 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तट से टकराने की आशंका है, लेकिन मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बुधवार को भी गुजरात के तटीय इलाकों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है।

गुरुवार को यह और तेज हो सकता है कि इसकी रफ्तार 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है। राज्य सरकार ने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है और तटवर्ती इलाकों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया है। स्कूल और कॉलेज भी दो दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए हैं। मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने की अपील की है। वहीं मुंबई में तेज हवाएं चल रही हैं। Image result for तूफ़ान वायु

वायु का ताज़ा हाल: अभी इसका असर मुंबई कोस्ट के आसपास दिखना शुरू भी हो गया है. मुंबई में तेज हवाएं चल रही हैं तो वहीं पेड़ भी गिर रहे हैं. ऐसे में सतर्कता और भी कड़ी कर दी गई है. अनुमान है कि बुधवार देर रात या गुरुवार सुबह चक्रवात वायु गुजरात के तट से टकरा सकता है. इस दौरान इसकी रफ्तार 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. NDRF की टीम इससे प्रभावित होने वाले लोगों की मदद के लिए गुजरात पहुंच चुकी हैं. इसके साथ ही स्कूलों को बंद कर दिया गया है और अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.

सेना की सभी इकाइयां तैयार

अधिकारी ने कहा कि भारतीय तटरक्षक बल, नौसेना, थलसेना और वायु सेना की इकाइयों को तैयार रखा गया है और निगरानी विमान और हेलीकॉप्टर हवाई निगरानी कर रहे हैं। वायु सेना ने मानवीय सहायता और आपदा मोचन (एचएडीआर) अभियान चलाने के लिए एक सी-17 परिवहन विमान को तैनात किया है। वायु सेना ने ट्वीट किया, ”चक्रवाती तूफान वायु: आज वायु सेना के एक सी-17 विमान ने नयी दिल्ली से विजयवाड़ा के लिए उड़ान भरी। विमान से विजयवाड़ा से एनडीआरएफ के करीब 160 जवानों को हवाई मार्ग से जामनगर पहुंचाने की योजना है ताकि वे एचएडीआर मिशन चला सकें और गुजरात में तूफान प्रभावित लोगों को बचा सकें।

Related image

शाह ने नियंत्रण कक्षों को चौबीसों घंटे सक्रिय रहने के भी निर्देश दिए। मौसम विभाग के अनुसार ‘वायु के 13 जून को तड़के गुजरात तट पर पहुंचने की आशंका है। इससे गुजरात के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। यह पोरबंदर और महुआ के बीच वेरावल तथा दीव क्षेत्र के आसपास समुद्र तट से टकरा सकता है। 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाला तूफान 13 जून की सुबह 135 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़ सकता है।

Web Title : rkk