राजस्थान में आया उद्योग मित्र पोर्टल, सरकार ने कहा है ‘सरकार का हाथ, उद्यमी के साथ’

राज्य सरकार ने नये सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है. इसमें शामिल होने वाले व्यक्ति को यहाँ ‘उद्यमी मित्र / उद्योग मित्र’ कहा गया है. इस पोर्टल में वे अपने नए व्यवसाय या स्टार्टअप का रजिस्ट्रेशन आसानी से करते हुए अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं. यह पोर्टल एमएसएमई के तहत राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है.

राजस्थान खोज खबर: राजस्थान सरकार ने राजस्थान में अब  उद्योग मित्र पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल का सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर में शुभ आरम्भ किया.  मौके पर गहलोत ने इस योजना को प्रदेश के लिए बहुउपयोगी बताया.

Image result for गहलोत सरकार

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल की विशेषताएं एवं लाभ :

  • बेरोजगारी से निपटने के लिए :- इस पोर्टल की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा इसलिए की गई हैं ताकि इससे राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सकें, और बेरोजगारी की समस्या से निपटा जा सके.
  • नये उद्यमों के लिए :- इस योजना में मुख्य रूप से उन व्यवसायियों को रजिस्ट्रेशन करने का लाभ प्राप्त होगा, जोकि नये व्यवसाय या स्टार्टअप को शुरू करना चाहते हैं. और इससे राज्य में नए व्यवसायों को बढ़ावा मिलेगा.
  • स्वीकृति की आवश्यकता :- यदि कोई व्यक्ति नये सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्यम को शुरू करना या उसे संचालित करना चाहता हैं, तो उसे राज्य के किसी भी कानून के तहत पहले स्वीकृति लेने की आवश्यकता नहीं है.
  • इंस्पेक्शन कानून में भी छूट :- इस पोर्टल से एक लाभ यह हैं कि इसमें जितने भी नए उद्यम रजिस्टर होंगे, उन्हें सभी राज्य सरकार द्वारा बनाये गये इंस्पेक्शन कानून के तहत लगभग 3 साल तक की छूट प्रदान की जाएगी.
  • ऑनलाइन आवेदन :- नये उद्यमों के लिए सबसे अच्छी बात यह हैं कि जब वे कोई नया उद्यम शुरू कर रहे हैं, तो उन्हें आवेदन करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि इस पोर्टल से वे घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए पात्रता मापदंड:

  • राजस्थान का निवासी :- इस पोर्टल में केवल वे लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए पात्र हो सकते हैं जो कि मूल रूप से राजस्थान के निवासी हैं.
  • नये व्यवसायियों के लिए :- इसमें नये उद्यमों को ही रजिस्टर करने की अनुमति दी गई है. अतः यदि कोई व्यक्ति का व्यवसाय एमएसएमई के तहत पहले से ही रजिस्टर्ड है और वह इसे रिन्यू करने के लिए इस पोर्टल में रजिस्टर होना चाहता है, तो उन्हें एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 के तहत शामिल नहीं किया जायेगा, और इसकी छूट केवल नवीन उद्यमों को ही दी जाएगी.
  • पोर्टल की घोषणा से बाद आवेदन करने वाले व्यक्ति :- इस पोर्टल में एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 के तहत उन्हें भी आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने नये एमएसएमई उद्यम शुरू करने के लिए पोर्टल की घोषणा के बाद या 4 मार्च 2019 के बाद एमएसएमई में आवेदन दिया हो.

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया :

  • इस पोर्टल में आवेदन करने के लिए पात्र उद्यमियों को सबसे पहले एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 के तहत शुरू किये गए इस पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट की लिंकhttps://rajudyogmitra.rajasthan.gov.in/ में क्लिक करना होगा.
  • इस पर क्लिक करने के बाद आप इस राज उद्योग मित्र पोर्टल के होमपेज पर पहुँच जायेंगे, जहाँ आपको दायें ओर साइन अप टैब दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर राजस्थान एसएसओ आईडी पोर्टल ओपन हो जायेगा. यदि आप इसमें पहले से रजिस्टर्ड हैं, तो आप इसमें लॉग इन कर सकते हैं और यदि रजिस्टर नहीं हैं तो इसमें आपको पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • जैसे ही आपका इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा, इसके बाद आप इस पोर्टल में लॉग इन कर अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर कर अपने व्यवसाय को इस पोर्टल में रजिस्टर कर सकते हैं.

इस तरह से राजस्थान के निवासी इस पोर्टल के माध्यम से अपनी प्रतिभा को दर्शाते हुए अपना खुद का व्यवसाय या स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं, और लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Web Title : rkk