जोधपुर के डॉ रमेश रलिया को केजरीवाल सरकार ने दिया एक करोड़ से अधिक का प्रोजेक्ट

जोधपुर/भोपालगढ़। सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार को कल बड़ी राहत मिलने के बाद उन्होंने शाम को ही कैबिनेट की बैठक बुलाई । जिसमे पर्यावरण की समस्या से जूझ रही दिल्ली के लिए भोपालगढ़ निवासी एव अमेरिका के वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक डॉण् रमेश रलिया एव डॉण् प्रतिम बिस्वास को इसकी मत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी सौंपी है ।

कैबिनेट मीटिंग के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। सिसोदिया ने बताया की इस प्रोजेक्ट की कुल कीमत करीब एक करोड़ बीस लाख होगी। जिससे दिल्ली के प्रदूषण की डिटेल इन्वेस्टीगेशन करके उससे निजात पाने के लिए काम किये जायेंगे। इस प्रोजेक्ट को दिल्ली सरकार ने विशेष प्रावधान के तहत अपने 2018 .19 के बजट में पास किया था एलेकिन उप.राज्यपाल के अड़ंगे डालने के कारन अब तक चालू नहीं हो पाया था ।

गौरतलब है की डॉ रमेश रलिया जोधपुर भोपालगढ़ के खारिया खंगार निवासी हैं एव जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी के छात्र रहे चुके है। वर्तमान में वे वाशिंगटन यूनिवर्सिटी अमरीका की एयरोसोल एव एयर कुवालिटी रिसर्च लैब में वैज्ञानिक सदस्य है। डॉ रमेश वाशिंगटन एव उनकी यूनिवर्सिटी की टीम ने पिछले साल दिसंबर में भारत आकर दिल्ली सरकार को इसका प्रेजेंटेशन दिया था। जिसके बाद से मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इसको बजट के विशेष प्रावधान में प्रस्तावित किया।

यह गौर करने करने वाली बात है की विश्व के बीस प्रमुख प्रदूषित शहरों में से अधिकतर शहर भारत के हैं । डॉ रलिया ने बताया की उनकी टीम दिल्ली सरकार के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट को सफलता पूर्वक पूरा करेगी जिससे राजधानी के लोगो को पर्यावरण प्रदूषण से निजात मिल सके।

Web Title : Kejriwal's government has given more than one crore projects to Dr. Ramesh Ralia, Jodhpur